स्वास्थ्य

कोरोना;एयरपोर्ट में स्क्रीनिंग के साथ रेल्वे एवं बस स्टैण्ड में भी हेल्प डेस्क

 एम्स एवं मेकाहारा मे संभावित मरीजों को 24 घंटे प्राॅपर रिस्पांस देने के निर्देश रैपिड रिस्पांस टीम भी गठित फेक न्यूज से बचें, अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ की जा सकती कार्यवाही छत्तीसगढ़ और रायपुर में कोरोना वायरस का अभी तक एक भी प्रकरण नहीं, रायपुर, कलेक्टर डाॅ. एस. भारतीदासन ने आज रेडक्रास सोसायटी के सभाकक्ष में जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, एयरपोर्ट, रेल्वे सहित विभिन्न विभागोें के आला अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक लेकर पूरी दुनिया के  साथ अब भारत को भी प्रभावित कर रहे कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए हर संभव उपाय करने को कहा।
कलेक्टर ने बताया कि हालांकि अभी तक छत्तीसगढ़ और रायपुर में कोरोना वायरस के एक भी प्रकरण सामने नहीं आये है, लेकिन इससे बचाव के लिए अनेक ऐहतियाती उपाय किए गए है। स्कूलों, काॅलेजों सहित जिमखाना, स्वीमिंग पुल ,लायब्रेरी आदि को बंद किया गया है। धरना ,प्रदर्शन, रैली ,प्रदर्शन, सभाएं ,जुलूस आदि की अनुमति नहीं है। कार्यक्रमों एवं आयोजनों की अनुमति भी नहीं है। उन्होंने बताया कि  राज्य में संभाग में कमिश्नर, जिलों में कलेक्टर, अनुविभाग में अनुविभागीया दण्डाधिकारियों के साथ स्वास्थ्य विभाग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं सिविल सर्जन को विशेष पावर दिए गए हैं। संदिग्ध लोगोें द्वारा जानकारी छिपाने या इलाज नहीं कराने जैसी स्थितियों में उनके खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है।
कलेक्टर ने कहा कि कुछ स्कूलांे में क्लास चलाने, जिम चलाने तथा आॅडिटोरियम में कार्यक्रम करने जैसी शिकायतें मिली हैं, जो किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर एक सुरक्षित है, तो सभी सुरक्षित है। हम सभी का प्रयास होना चाहिए कहीं भी भीड़ भाड़ इकट्ठा न हो, विशेषकर पचास लोगों से अधिक भीड़ कहीं भी इकट्ठा न हो।
कलेक्टर ने कहा एयरपोर्ट जैसी जगह में हर यात्रियों के स्क्रीनिंग का कार्य को पूरी जिम्मेदारी से करने की जरूरत है। विशेषकर विदेशांे से आने वाले व्यक्तियों की जांच की जाएंगी । इसी तरह रेलवेे स्टेशन एवं बस स्टैण्ड में भी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा हेल्पलाईन बनायी गयी है। प्राइवेट हाॅस्पिटल में भी स्क्रीनिंग कार्नर बनाने के निर्देश दिए गए है। विशेष रूप से एम्स एवं मेकाहारा मंे संभावित मरीजो को 24 घंटे प्राॅपर रिस्पांस देने के निर्देश दिए गए है। जिले में रैपिड रिस्पांस टीम भी गठित करने के निर्देश दिए।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि होटल संचालकों को विदेशांे से आने वाले से आने वाले टूरिस्टों की जानकारी देने को कहा गया हैं। कलेक्टर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने हाल ही बताया कि नये रायपुर में कोरोना वायरस से प्रभावित लोग होने और नये रायपुर को बंद करने जैसी गलत खबरें सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित हुई थी। सभी को ऐसे गलत समाचारांे एवं फेक न्यूज से बचने की जरूरत हैं। बिना पुष्टि के ऐसे खबरों के माध्यम से भ्रम या अफवाह फैलाने वालो के खिलाफ भी कार्यवाही की जा सकती है।

जगार प्रदर्शनी-2020 का आयोजन स्थगित रायपुर,  छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड ग्रामोद्योग विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ हाट पंडरी रायपुर में आयोजित होने वाले जगार प्रदर्शनी-2020 को स्थगित कर दिया गया है। इस 15 दिवसीय जगार प्रदर्शनी के आयोजन में छत्तीसगढ़ प्रदेश के विभिन्न विधाओं के शिल्पकार एवं हाथकरघा बुनकर समितियों के शिल्पकार – बुनकरों द्वारा तथा देश के लगभग 10-15 राज्यों से विभिन्न विधाओं के शिल्पकारों द्वारा प्रदर्शन सह विक्रय हेतु स्टाल लगाया जाता है। विभागीय अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा जारी एडवायजरी अनुसार नोवेल कोरोना वायरस के रोकथाम एवं नियंत्रण के संबंध में प्राप्त दिशा-निर्देशानुसार यह आयोजन स्थगित कर दिया गया है।

गंगरेल डेम में वाटर स्पोर्ट्स पर लगी रोक

  रायपुर, कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के तहत धमतरी जिले के गंगरेल बांध में वाटर स्पोर्ट्स पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। निर्देश का पालन नहीं करने पर फन वल्र्ड फेयर को नोटिस रायपुर, कोरोना वायरस से बचाव के लिए राज्य सरकार ने 31 मार्च तक सार्वजनिक वाचनालयों, निजी /सरकारी जिम, स्वीमिंग पुल, वाटर पार्क को बंद करने के निर्देश दिए हैं इसके बाद गास मेमोरियल ग्राउंड में फन वल्र्ड फेयर का आयोजन किया जा रहा था। इसकी जानकारी मिलने पर जोन 4 कमिश्नर चंदन शर्मा ने फन वल्र्ड फेयर को नोटिस थमाया है। जोन कमिश्नर ने संचालक को तत्काल प्रभाव से आगामी 31 मार्च तक अनिवार्य रूप से कोरोना वायरस से बचाव हेतु फन वल्र्ड फेयर को बंद रखने के निर्देश दिये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button