स्वास्थ्य

कोरोना; रायपुर विमानतल पर की जा रही है यात्रियों की जांच

जिला चिकित्सालय तथा टोल फ्री नंबर 104 से ली जा सकती है जानकारी

रायपुर , नोवल कोरोना वायरस के संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने आम नागरिकों को इसके लक्षण व बचाव के संबंध में अवगत कराया है। इस संबंध में रायपुर कलेक्टर डॉ. एस भारतीय दासन ने कहा है कि स्वच्छता और जागरूकता के माध्यम से वायरस को फैलने से आसानी से रोका जा सकता है।
कलेक्टर ने बताया है कि विदेशों से राजधानी पहुंचने वाले यात्रियों की जांच के लिए रायपुर के परामर्श केंद्र स्थापित किए गए हैं। कोरोना वायरस को फैलने से रोकना भी बहुत आसान है और स्वच्छता का ध्यान रखकर बड़ी ही आसानी से बचा जा सकता है। इससे बचने के लिए साबुन से लगातार हाथ धोते रहें, छीकने और खाँसने के दौरान में मुंह जरूर ढकें। भीड़-भाड़ व सामूहिक आयोजनों में निकट संपर्क से बचें।
वायरस से बचाव के लिए 1 फरवरी 2020 के बाद चीन व अन्य कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा कर लौटे ऐसे यात्री जिन्हें बुखार, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना, जुखाम, सीने में जकड़न, खांसी-सिरदर्द, निमोनिया जैसे लक्षण महसूस होते हो तो उन्हें चिकित्सक जांच जरूर कराना चाहिए। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए शासकीय जिला चिकित्सालय के दूरभाष क्रमांक 0771-223509, 0771-4003878 और 97133-73165 या राज्य सर्विलेंस इकाई के टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर
सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय में 8 मार्च को विशेष ग्राम सभा

रायपुर, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च के अवसर पर सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर डाॅ. एस. भारतीदासन ने रायपुर जिले के सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को इसके लिए आवश्यक कार्रवाही करने के निर्देश दिए है।विशेष ग्राम सभाओं में महिला पोषण, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, उत्तराधिकार तथा अवसर की समानता पर विशेष रूप से चर्चा की जाएगी। इस कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए महिला स्व-सहायता समूह, स्वच्छता दूत, महिला जागृति समिति, महिला मंडल, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, ए.एन.एम कार्यकर्ता, सामुदायिक संसाधन व्यक्ति का भी सहयोग लिया जाएगें। इसी तरह सशक्तिकरण एवं जागरूकता के लिए कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगें।
लोकवाणी में ‘महिलाओं को बराबरी के अवसर’ विषय पर होगी बात
8 मार्च को होगा प्रसारण

रायपुर, /मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 8 मार्च रविवार को लोकवाणी के माध्यम से ‘महिलाओं को बराबरी के अवसर’ विषय पर प्रदेशवासियों से बात करेंगे। लोकवाणी का प्रसारण छत्तीसगढ़ स्थित आकाशवाणी के सभी केन्द्रों, एफ.एम. रेडियो और क्षेत्रीय न्यूज चैनलों से सुबह 10.30 से 10.55 बजे तक होगा।

Related Articles

One Comment

  1. 579074 553432After study some of the weblog articles for your site now, and that i actually like your method of blogging. I bookmarked it to my bookmark site list and are checking back soon. Pls consider my internet internet site too and inform me what you consider. 892144

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button