स्वास्थ्य

कोरोना वायरस के चलते देशभर में 2400 ट्रेनें शनिवार रात से बंद रहेगी

जनता कर्फ्यू को देखते हुए देशभर में नहीं चलेगी कोई भी ट्रेन ट्रेनों में यात्रा के दौरान खान-पान सेवाएं अगले नोटिस तक बंद नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित जनता कर्फ्यू के मद्देनजर देश में शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच किसी भी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी. मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी रविवार तड़के थम जाएंगी. सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी बहुत कम कर दी जाएंगी। बता दें कि दिल्ली मेट्रो भी 22 मार्च को पूरे दिन बंद रहेंगी। वहीं आईआरसीटीसी ने कोविड-19 के मद्देनजर मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा के दौरान खान-पान सेवाएं अगली नोटिस तक बंद रखने का आदेश दिया है। फुड प्लाजा, विश्रामालयों, जन आहार केंद्रों और छोटे रसोईघरों को अगली नोटिस तक बंद करने का आदेश दिया गया है।

भारतीय रेलवे कोरोना वायरस के चलते गैर-जरूरी यात्रा पर रोक लगाने के मकसद से अब तक 245ट्रेने रद्द कर चुका है. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने कल राष्ट्र को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस से निपटने के लिये रविवार को जनता कर्फ्यू का अनुपालन करने की अपील की थी. देशभर में कोरोना वायरस का मामला तेजी से बढ़ रहा है और देश में अब तक 223 मामले सामने आए हैं. 223 में से 4 लोगों की मौत हुई है और 23 लोग ठीक हो चुके हैं. बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए तमाम ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं.
जनशताब्दी एक्सप्रेस रद्द

आज से 31 मार्च तक रद्द- कोनोरा वायरस के प्रभाव के कारण रेल यात्रियों की संख्या में कमी को मद्देनजर रेल प्रशासन द्वारा 21 मार्च से 31 मार्च तक गोंदया एवं रायगढ़ के बीच चलने वाली गोंदया-रायगढ़-गोंदिया जनशताब्दी एक्सप्रेस रद्द कर दी गई है। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोनोरा वायरस के खौफ के चलते ट्रेनों में लोग ऐहतियातन सफर कम कर रहे है। गोंदया-रायगढ़ के मध्य चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में यात्रियों की संख्या कम होने के कारण इस गाड़ी का परिचालन 21 से 31 मार्च तक रद्द करने का निर्णय रेल प्रशासन द्वारा लिया गया है।
टेक्सटाइल कच्चे माल के निर्यात पर प्रतिबंध
वेंटिलेटर, सर्जिकल/डिस्पोजेबल मास्क (2/3 प्लाई) और मास्क एवं कवरऑल के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले टेक्सटाइल कच्चे माल का निर्यात तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया गया है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा जारी एक अधिसूचना (संख्या 52/2015-2020) में कहा गया है कि इस संबंध में निर्यात नीति में संशोधन किए गए हैं। अधिसूचना संख्या 48, दिनांक 25.2.2020, में सर्जिकल/डिस्पोजेबल (2/3 प्लाई) मास्क को छोड़ जिन अन्य सभी वस्तुओं की अनुमति दी गई है उनका निर्यात आगे भी किया जा सकेगा।
देश में हर दिन बन रहे हैं डेढ़ करोड़ मास्क
सरकार ने शुक्रवार को आश्वासन दिया कि कोरोना संकट से निबटने के मामले में देश में मास्क, दस्तानों और सेनेटाइजर की कोई कमी नहीं है तथा भारत में प्रति दिन डेढ़ करोड़ मास्क बनाये जा रहे हैं। केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह बात कही है। उन्होंने कहा कि आज कोरोना वायरस का प्रसार एक वैश्विक महामारी के रूप में उभरा है। भारत सरकार देश में इससे निबटने के लिए विभिन्न कदम उठा रही है जिसकी कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में देश को जानकारी दी थी। उन्होंने कहा कि देश में तीन रास्तों से कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है। कभी भी देश में आ सकती
है लॉक डाउन की स्थिति

भारत में कोरोना वायरस से अब तक 223 मरीज पीडि़त हैं। 24 घंटे में सबसे ज्यादा 50 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक 4 लोगों की मौत हुई है. इनमें से सबसे ज्यादा 52 कोरोना वायरस संक्रमित मामले अकेले महाराष्ट्र में ही पाए गए हैं । दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि देश में लॉक डाउन की स्थिति कभी भी आ सकती है, कुछ शहरों को बंद करने की भी नौबत आ सकती है।

Related Articles

4 Comments

  1. 839329 397984I think other web site proprietors need to take this web site as an model, extremely clean and superb user genial style . 302657

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button