व्यापार-उद्योग

छत्तीसगढ़ में उद्योगों को फलने-फूलने बना बेहतर वातावरण

मुख्यमंत्री ने राजधानी में राष्ट्रीय व्यापार और उद्योग मेला का किया शुभारंभ

रायपुर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राष्ट्रीय व्यापार एवं उद्योग मेला ‘अवसर‘ का शुभारंभ किया। राजधानी के बीटीआई मैदान में आयोजित अवसर मेला 10 फरवरी तक चलेगा। इस चार दिवसीय मेले का आयोजन छत्तीसगढ़ चैम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्रीज द्वारा किया गया है। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने की।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अवसर मेला के आयोजन को प्रदेश के कुटीर उद्योग से लेकर बड़े उद्योगों तक एक मंच प्रदान करने का अनुकरणीय प्रयास बताया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में उद्योगों को फलने-फूलने के लिए बेहतर वातावरण निर्मित हुआ है। सरकार द्वारा नई औद्योगिक नीति भी बनायी गई है। इसमें उद्योगों और व्यापारियों को अपने व्यावसाय को आगे बढ़ाने के लिए काफी सहूलियत प्रदान की गई है। उन्होंने आगे बताया कि प्रदेश में हर वर्ग के लोगों की उन्नति के लिए नित नए फैसले लिए जा रहे है और उनका क्रियान्वयन कर लोगों को आगे बढ़ाने के लिए भरपूर लाभ दिलाया जा रहा है। इसके फलस्वरूप ग्रामीण से लेकर नगरीय अंचल तक हर क्षेत्र के लोगों में सरकार के प्रति जनता का विश्वास बढ़ा है।
उद्योग मंत्री श्री लखमा ने कहा कि प्रदेश में हमारी सरकार द्वारा उद्योग-व्यावसायों को आगे बढ़ाने के लिए हर तरह की सुविधाएं मुहैया उपलब्ध कराई जा रही है। सरकार की मंशा है कि व्यापारियों को अपने व्यावसाय को आगे बढ़ाने में कोई दिक्कत न हो। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने शुभारंभ अवसर पर स्टॉल का अवलोकन किया। उन्होंने वहां एक स्टॉल में चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज द्वारा रिलायंस इण्डस्ट्रीज से प्रदत्त पांच लाख रूपए लागत की बाटल क्रशर मशीन का भी अवलोकन किया। चैम्बर के पदाधिकारियों ने बताया कि यह मशीन स्वच्छता के लिए बहुत उपयोगी है।
एक्सपो में राष्ट्रीय ही नहीं वरन अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियां भी हिस्सा ले रही हैं। कृषि को उन्नत बनाने व किसानों की उत्पादकता को दोगुना करने हेतु इजरायल केमिकल लिमिटेड द्वारा स्टॉल लगाया गया है।

स्वास्थ्य एवं फिटनेस के क्षेत्र में नेपाल से रेस्ट वेल हेल्थ केयर इक्विपमेंट्स, के अलावा राष्ट्रीय स्तर की कंपनियों में उत्तराखंड हैंडीक्राफ्ट हैंडलूम, महाराष्ट्र के पुणे से मसाला एवं सिलाई मशीन कंपनी आदि द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं। कृषि के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ की कंपनियों द्वारा बनाए जा रहे कृषि यंत्रों के स्टॉल लगाए गए हैं। हर्बल उत्पादों के स्टॉल के साथ ही व्यापार मेला में विशेष ब्यूटी डोम बनाया गया है, जिसमें मुम्बई तथा दिल्ली के प्रशिक्षकों के माध्यम से 200 ब्यूटीशियनों को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस अवसर पर सांसद बस्तर दीपक बैज, नाबार्ड के महाप्रबंधक महेश गोयल तथा चेम्बर के प्रदेश अध्यक्ष जीतेन्द्र बरलोटा सहित अनेक पदाधिकारी उपस्थित थे।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button