व्यापार-उद्योग

UAE से भारत आ रही फ्लाइट का हाइड्रोलिक सिस्टम फेल, 229 लोग थे विमान में सवार, पायलट ने इस तरीके से बचाई जान

कोच्चि, केरल के कोच्चि आ रही एक इंटरनेशनल फ्लाइट का हाइड्रोलिक सिस्टम फेल होने से करीब ढाई सौ पैसेंजर्स की जान खतरे में पड़ गई। फ्लाइट एयर अरेबिया (Air Arabia) की थी। यह संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के शारजाह से केरल के कोच्चि आ रही थी। इस विमान में 222 यात्री और 7 क्रू मेंबर सवार थे।  पायलट की सूझबूझ से एयरपोर्ट पर इसकी सेफ लैंडिंग करा ली गई। सभी पैसेंजर्स सुरक्षित हैं। 

क्यों आई एयर अरेबिया की फ्लाइट में खराबी? 

कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (CIAL) ने बताया कि एयर अरेबिया की फ्लाइट G9-426 में यह खराबी आई थी। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को पायलट्स ने हाइड्रोलिक सिस्टम फेल होने की जानकारी दी। एयरपोर्ट पर फुल इमरजेंसी घोषित कर दी गई और विमान शाम 7:29 बजे लैंड करा लिया गया। 8:22 बजे इमरजेंसी वापस ले ली गई।

DGCA ने दिया जांच का आदेश

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने इस अप्रत्याशित घटना की जांच के आदेश दिए हैं। एयरपोर्ट के एक सीनियर अफसर ने बताया कि विमान को रनवे 9 पर लैंड कराने के बाद इंजन बंद कर दिया गया। बाद में इसे पार्किंग-बे में ले जाया गया।

एयर अरेबिया के विमान के साथ यह दूसरी घटना

एयर अरबिया के विमान के साथ दो महीने में ये ऐसी दूसरी घटना है। इससे पहले 6 जून, 2022 को चटगांव से अबू धाबी जा रहे एयर अरबिया के एक विमान के इंजन में खराबी आई थी। अहमदाबाद में उसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। पायलटों को इंजन नंबर-1 में खराबी का पता चला तो इसे बंद कर दिया। दूसरे इंजन से इसकी सेफ लैंडिंग कराई गई।

Related Articles

Back to top button