कानून-व्यवस्था

महीने भर में पुलिसिंग सुधारो वर्ना खैर नहीं–अवस्थी

 पुलिस महानिदेशक ने की सरगुजा संभाग में कानून व्यवस्था की समीक्षा पुलिसिंग में सुधार नहीं होने पर जिम्मेदारी तय कर होगी कार्यवाही

रायपुर, पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने आज सरगुजा प्रवास के दौरान सरगुजा संभाग के सभी पुलिस अधीक्षकों एवं राजपत्रित अधिकारियों की बैठक में संभाग के पुलिसिंग के स्तर में सुधार की आवश्यकता बताई और पुलिस महानिरीक्षक को रेंज के सभी नगर पुलिस अधीक्षक एवं अनुविभागीय अधिकारियों की प्रत्येक माह अनिवार्य बैठक लेकर उनके कार्यों की समीक्षा करने को कहा। इस अवधि में सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जायेगी और कार्य में सुधार नहीं होने पर उनके विरूद्व वार्षिक गोपनीय चरित्रावली में प्रतिकूल टिप्पणी की जावेगी। पुलिस महानिदेशक ने कार्यों में सुधार के लिये एक माह का समय दिया है और माह अप्रैल में पुनः सरगुजा संभाग में आकर पुलिसिंग के स्तर की समीक्षा करेंगे।

बैठक के दौरान उन्होंने अपने अनुभवों को साझा कर पुलिस अधिकारियों के मनोबल को उंचा बनाये रखने के लिए प्रेरित किया। माह अप्रैल में पुनः सरगुजा संभाग के दौरे पर जिलेवार समीक्षा की जावेगी और तब तक पुलिस के कार्यों में सुधार परिलक्षित होना चाहिये। संभाग मुख्यालय होने के कारण अम्बिकापुर के ट्रफिक थाना को पूर्ण स्वीकृति दिलाने शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश पुलिस महानिदेशक ने दिये।
    इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आर. के. विज ने जिले में समस्त निर्माण कार्यों के गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहा, उन्होंने बताया कि 02 वर्षों में 50 नये थाने एवम चौकी की भवन स्वीकृत किये गये हैं। थाने -चौकी के कार्यों मंे सुधार और गति के लिए 300 कम्प्यूटर सेट और प्रिन्टर उपलब्ध कराये जा रहे हैं। प्रदेश के 50 प्रतिशत थानों को इन्वेस्टिगेशन बॉक्स भी दिया जा रहा है। ब्न्ळ नम्बरों पर अब डाटा भी फ्री किया जा रहा है। बढते सायबर अपराधों की चुनौतियों से निपटने के लिये संसाधनों को और मजबूत किया जा रहा है। इस हेतु सभी संभागों में एक थाना को ‘नोडल थाना’ घोषित कर सायबर अपराधियों को पकड़ने एकीकृत केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है।
    इस बैठक में सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक रतन लाल डांगी, पुलिस अधीक्षक सरगुजा आशुतोष सिंह, पुलिस अधीक्षक कोरिया गिरजा शंकर जायसवाल, पुलिस अधीक्षक बलरामपुर टी.आर. कोशिमा, पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा, पुलिस अधीक्षक जशपुर शंकर लाल बघेल एवं रेंज के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button