कानून-व्यवस्था

एक करोड़ की ठगी, महिला समेत तीन आरोपी गिरफ्तार, सस्ते दाम में सोना देने और मुनाफा कमाने का झांसा देकर बनाया शि‍कार

रायपुर , राजेंद्र नगर इलाके में सोने में निवेश का झांसा देकर ठगी करने वाले एक महिला समेत तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरेापियों में अंजली वर्मा उर्फ अंजली सोनी निवासी बलिया, अखिलेश सिंह उर्फ भोला निवासी बलिया और जयकुमार नारा निवासी बलिया (सभी उत्तर प्रदेश) शामिल हैं।

मुख्य आरोपी अनिल वर्मा सहित दो फरार हैं। आरोपियों ने नौ लोगों को कम दाम में सोना देने, सोने के व्यवसाय में राशि‍ लगाकर मुनाफा कमाने और कम कैरेट के सोना को 23 कैरेट का बताकर बिक्री कर करीब एक करोड़ रुपये की ठगी की है। लोगों को अपने झांसे में लेने और शिकार बनाने के लिए महावीर नगर में ज्वेलरी दुकान खोल रखी थी। तीनों आरोपितों से 55 हजार नकद, 11.20 लाख के सोने और 90 हजार केचांदी के जेवरात जब्त किया गया है।

राजेंद्र नगर थाने में अग्रोहा सोसाइटी निवासी शिवकुमार अग्रवाल ने अपनी जमीन को महावीर नगर स्थित राज ज्वेलर्स के संचालक अनिल वर्मा से 21 लाख रुपये में लिया था। सौदा फरवरी-2021 में हुआ था। उस समय अनिल ने पांच-पांच लाख के दो और 11 लाख का एक चेक दिया था। इनमें से पांच-पांच लाख वाले चेक से राशि का भुगतान हो गया। इससे पहले की 11 लाख के चेक से भुगतान होता अनिल उसके घर पहुंचा गया। उसने बताया कि सोने के भाव में उछाल है। 11 लाख के चेक और 10 लाख रुपये और दे दो।

राशि‍ को सोने में निवेश करूंगा, जिससे आपको काफी मुनाफा होगा। अनिल की बातों में आकर चेक और 10 लाख रुपये दे दिए। कुछ दिनों बाद रकम नहीं मिला तो फिर दुकान में गया। वहां अनिल की पत्नी मिली। उसने फिर उसे सोने में निवेश करने के लिए कहा। इसके बाद फिर अलग-अलग किस्तों में 12 लाख रुपये निवेश कर दिया। कुछ दिनों बाद अनिल और उसकी पत्नी व अन्य लोग दुकान-मकान में ताला लगाकर भाग निकले। इसकी जानकारी होने पर शिवकुमार की शिकायत पर पुलिस ने अपराध दर्ज किया।

जांच में जुटी थी पुलिस

अपराध दर्ज कर पुलिस जांच में जुटी थी। मुखिबर की सूचना पर पुलिस ने आरोपित अंजली वर्मा उर्फ अंजली सोनी, अखिलेश सिंह उर्फ भोला और जयकुमार नारा को महावीर नगर से धर दबोचा। आरोपितों ने ठगी करना स्वीकार किया है। आरोपितों ने पुलिस की पूछताछ में बताया है कि लोगों को झांसे में लेकर शिकार बनाने के लिए ही महावीर नगर में ज्वेलरी की दुकान खोली थी। इससे लोग आसानी से भरोसा कर उनकी बातों में आ जाते थे।

naidunia

Related Articles

Back to top button