कानून-व्यवस्था

इजराइल का गाजा पर हवाई अटैक; हमास के कमांडर समेत 10 लोगों की मौत

गाजा, इज़राइल ने शुक्रवार को गाजा पर कई हवाई हमले किए, जिसमें हमास के एक वरिष्ठ कमांडर सहित करीब 10 लोग लोगों की मौत हो गई है और साथ ही कुछ लोग घायल भी हो गए हैं। इजराइल ने कहा है कि उसने एक वरिष्ठ फिलिस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के बाद कब्जे वाले वेस्ट बैंक में तनाव के बीच शुक्रवार को गाजा पर हमला किया है। इस बीच इजराइल ने भी देश भर में ‘विशेष स्थिति’ घोषित करने का ऐलान कर दिया है। फिलिस्तीन सीमा के 80 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूल व कॉलेज को बंद करने का आदेश दिया है।

इजराइल फिलिस्तीन में 15 साल से चल रहा खूनी संघर्ष

आपको बता दें कि इजरायल और फिलिस्तीन के उग्रवादी संगठन हमास के बीच बीते 15 वर्षों में युद्ध चल रहा है, जिसमें हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। यदि हाल के दिनों की बात की जाए तो मई 2021 में भी दोनों के बीच भीषण लड़ाई छिड़ गई थी। अब इजराइल के हवाई हमलों के बाद हमास के प्रवक्ता फावजी बरहोम ने भी चेतावनी जारी करते हुए कहा कि दुश्मनों ने गाजा के खिलाफ उकसावे की कार्रवाई शुरू कर दी है, उन्होंने एक नया अपराध किया है, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना होगा। हमास नेता जैल अल-नखला ने एक मीडिया इंटरव्यू में कहा कि हम एक लड़ाई शुरू कर रहे हैं।

वहीं इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने गाजा के पास बस्तियों का दौरा करते हुए चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं और साथ ही कहा है कि हम अपने नागरिकों की रक्षा करेंगे। इजरायल के हवाई हमले के बाद गाजा से मध्य और दक्षिणी इजरायल में दो रॉकेट दागे गए, जिन्हें विफल कर दिया गया था।

Related Articles

Back to top button