राजनीति

किसानों के समर्थन में सड़कों पर उतरी भाजपा, प्रदेश के जिला मुख्यालयों में धरना-प्रदर्शन

धान खरीदी में अव्यवस्था का मुद्दा

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा पूरे प्रदेशभर में किसानों पर हो रहे अत्याचार एवं दगाबाजी पर जोरदार प्रदर्शन करते हुए सभी जिला मुख्यालयों में धरना-प्रदर्शन करते हुए कलेक्टरों को ज्ञापन सौंपा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी  ने कहा कि किसानों के बल पर बनी प्रदेश की कांग्रेस सरकार किसानों पर ही बर्बरता कर रही है जो कि बर्दाश्त करने योग्य नहीं है। पूरे प्रदेश में धान खरीदी को लेकर लगभग सभी जिलों में किसान आंदोलन कर रहे हैं, सड़क पर आ रहे हैं। सोसायटियो, अधिकारियों के चक्कर काटते-काटते पूरे तीन महीने से भी अधिक हो गया है, परन्तु प्रदेश की भूपेश बघेल की सरकार लगातार झूठ-पर-झूठ बोलते हुए छत्तीसगढ़ वासियों को गुमराह करने कोशिश कर रही है। हद तो तब हो जाती है जब निरीह, भोले भाले आदिवासी क्षेत्रों के किसानों को अधिक पीड़ित किया जा रहा है। और यह सब पूरी सोची समझी साजिश के तहत किया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी किसानों के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ किसानों के समर्थन में खड़ी है।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष उसेंडी ने कहा कि 15 वर्ष प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार भी थी परन्तु इन 15 वर्षों में डॉ. रमन सिंह की सरकार ने धान खरीदी की जो व्यवस्था खड़ी की थी तब तक एक भी किसान धान खरीदी को लेकर कभी भी न आंदोलन किया और न ही कभी एक चिट्ठी तक किसी किसान को लिखनी पड़ी। ऐसा उत्तम व्यवस्था को भूपेश बघेल की सरकार ने पूरी तरह चौपट कर दिया। कभी कम्प्यूटर साफ्टवेयर में खराबी, कभी बारदाने की कमी, कभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों में सामंजस्य का अभाव, तो कभी भूपेश बघेल और उनके मंत्रीमंडल के सहयोगी मंत्रियों के किसानों के खिलाफ उल-जूलूल बयान। कभी धान खरीदी बंद करने के बात, कभी मियाद बढ़ाने की बात, सरकार में ही बैठे नेताओं के अलग-अलग बोल और किसानों के धान को उनके कोटियों से जब्त करके किसानों में भय का वातावरण पैदा करने की कोशिश कांग्रेस सरकार की रही है। इस सरकार ने पहले ही साल में किसानों को इतना परेशान कर दिया कि शब्दों में कहा जाए तो पूरा दिन निकल जाएगा। भारतीय जनता पार्टी भूपेश बघेल की सरकार से यह मांग करती है कि वे अपनी वायदे के मुताबिक किसानों का एक-एक दाना धान की खरीदी करे और किसानों से किए गए समर्थन मूल्य के वादों को भी वो पूरा करें अन्यथा भारतीय जनता पार्टी किसानों के साथ मिलकर कांग्रेस सरकार को सबक सिखाने से नहीं चूकेगी। पार्टी ने धान खरीदी की मियाद बढ़ाने और सभी किसानों का पूरा धान खरीदने के लिए प्रदेश की सरकार को बाध्य करने की बात कही और ऐसा न होने पर आंदोलन को तेज करके विस्तारित करने की चेतावनी दी।

लाखों किसानों का धान नहीं बिका, सरकार का दावा झूठा- सरोज पाण्डेय
दुर्ग में आयोजित धरने को संबोधित करते हुए भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री व सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश के लाखों किसान अब तक अपना धान नहीं बेच पाए हैं। हर जिलों में हजारों किसानों का धान नहीं खरीदा गया है और प्रदेश सरकार व उसकी नौकरशाही रिकॉर्ड धान खरीदी का झूठे दावे कर रही है। मुंगेली में साढ़े तीन लाख क्विंटल धान नहीं बिक पाया जबकि बालोद जिले में लगभग नौ हजार किसानों को तो टोकन तक नहीं दिया गया। कवर्धा के किसानों का आंदोलन इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण है कि प्रदेश सरकार धान खरीदी के मुद्दे पर निकम्मी साबित हुई है और झूठ-पर-झूठ बोलकर अपने शर्मनाक रवैये पर आमादा है। कवर्धा में पंजीकृत किसानों का साढ़े नौ लाख क्विंटल धान नहीं बिक पाया है। यही स्थिति अंबिकापुर, बलरामपुर, कोरिया, कोंडागांव, कांकेर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सूरजपुर, राजनांदगांव आदि जिलों की भी है जहां पंजीकृत हजारों किसानों के धान की खरीदी सरकार ने नहीं की। टोकन को लेकर किसान परेशान हुए, पर जिन्हें टोकन दिया गया, खरीदी केन्द्रों तक पहुंचने के बाद भी उन किसानों का धान नहीं खरीदा जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। अब तक प्रदेशभर में लगभग 1 लाख 64 हजार किसान धान बेचने में कहीं न कहीं प्रभावित है। जो आंकड़े सरकार दे रही है निश्चित रूप से इस पर संदेह होना स्वभाविक है।
दगा देने की संस्था है कांग्रेस: धरमलाल कौशिक 
 विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने धान खरीदी को लेकर सरकार के किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ आयोजित प्रदेश व्यापी धरना-प्रदर्शन में बेमेतरा में शामिल हुए। उन्होेंने कहा कि देश में कांग्रेस दगा देने वाली संस्था बन गई है। देश की आजादी के बाद से लेकर अब तक कांग्रेस ने जन मानस को ठगने के सिवाय कुछ भी नही किया है। यह कांग्रेस का ठगी का दूसरा युग है जब किसानों को धान खरीदी के नाम पर पूरे प्रदेश में ठगा जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार केवल आंकड़ेबाजी के बीच भ्रम फैलाकर धान खरीदी को सफल बता रही है लेकिन पूरी तरह से धान खरीदी को लेकर किसानों में जो आक्रोश है वह सड़को में दिख रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की हित में हमें एक लम्बी लड़ाई लड़नी है जिसके लिए हमारी तैयारी व्यापक है। धरना प्रदर्शन के बाद ज्ञापन सौपा गया। आयोजित धरना में पूर्व मंत्री दयालदास बघेल, अध्यक्ष ओमप्रकाश जोशी, पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा, पूर्व विधायक लाभचंद बाफना सहित बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे।

भाजपा का धरना प्रदर्शन विफल : त्रिवेदी
 भाजपा का धरना प्रदर्शन को विफल करार देते हुये प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि किसानों के नाम पर भाजपा का प्रदर्शन फ्लाप शो रहा। धरना स्थलों में भाजपा के नेताओं में आपसी मारपीट और झूमाझटकी होती रही। बीजापुर में तो किसानों ने भाजपा के नेताओं को आंदोलन स्थल से भगाया और कांग्रेस विधायक विक्रम मंडावी के घर चले गये। इसी बौखलाहट में भाजपा नेता द्वारा अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया जिसके लिये स्वयं पूर्व मंत्री महेश गागड़ा को माफी मांगनी पड़ी।
प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के किसानों ने भाजपा को समर्थन देना छोड़ दिया है। आज के धरना प्रदर्शन की विफलता धान खरीदी के मुद्दे पर भाजपा की दूसरी विफलता है। भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर द्वारा घोषित धान खरीदी को लेकर भात पर बात आंदोलन पूरी तरह से विफल रहा। प्रदेश में 2048 धान खरीदी केन्द्र है। भात पर बात का आंदोलन की संख्या दहाई भी पार नहीं कर सकी। भात पर बात का आंदोलन भाजपा के वरिष्ठ नेता अजय चंद्राकर के गृह जिले धमतरी तक में भी नहीं हो पाया। धान खरीदी पर भाजपा को किसानों और ग्रामीण मतदाताओं ने समर्थन नहीं दिया। छत्तीसगढ़ के गांवों के लोग भाजपा के किसान विरोधी चरित्र को बखूबी समझ चुके है।

Related Articles

5 Comments

  1. 150360 307302Wow! This could be 1 particular of the most useful blogs Weve ever arrive across on this subject. Basically Exceptional. Im also an expert in this subject therefore I can recognize your effort. 819400

  2. 399982 902774Aw, this really is an incredibly good post. In thought I would like to put in spot writing like this moreover – spending time and actual effort to create a excellent article but exactly what do I say I procrastinate alot via no indicates seem to get something accomplished. 293748

  3. 526159 758857There will likely be several entirely different portions about the LA Weight reduction eating plan and 1 is really important. Begin stage is your actually truly of these extra load. weight loss 603377

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button