राजनीति

छत्तीसगढ़ से फूलो देवी नेताम और केटीएस तुलसी को कांग्रेस से राज्यसभा की टिकट

दोनों ही सीटों पर उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय, सभी कयास हुए फेल

रायपुर। कांग्रेस  ने राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इसमें छत्तीसगढ़ की प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष फूलो देवी नेताम और राज्यसभा सांसद केटीएस तुलसी को टिकट मिली है। छत्तीसगढ़ में दो तिहाई विधायकों का बहुमत होने के कारण् दोनों ही सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय है। इससे प्रदेेश में कांग्रेस जातीय समीकरण भी दुरुस्त हो गया है।

पार्टी के जानकार सूत्रों का मानना है कि फूलो देवी नेताम को टिकट देकर कांग्रेस ने आदिवासी वर्ग को केंद्रीय स्तर पर साधने की कोशिश की है तो वही केटीएस तुलसी को टिकट आलाकमान  के पसंद से दी गई है। इससे पहले राज्यसभा उम्मीदवारों को लेकर छत्तीसगढ़ में कई लोगों के नाम सामने आ रहे थे, जिनमें वरिष्ठ कांग्रेस नेता करुणा शुक्ला, बीबीसी के पूर्व पत्रकार व सीएम के सलाहकार विनोद वर्मा, प्रदेश कांग्रेस संगठन महामंत्री गिरीश देवांगन के नाम पर अब विराम लग गया है।

छत्तीसगढ़ में दो राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है। अभी एक सीट पर कांग्रेस और दूसरी सीट पर बीजेपी का कब्जा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा और भाजपा के जशपुर राजपरिवार के राजा रणविजय सिंह जूदेव का 9 अप्रैल को कार्यकाल खत्म हो जाएगा। राज्यसभा चुनाव के लिए 13 मार्च तक नामांकन भरने का आखिरी दिन है। वहीं 16 मार्च को नामों की स्क्रूटनी और 18 अप्रैल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। सभी सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होना है और उसी दिन शाम में मतगणना होगी। इन राज्यों में होंगे राज्यसभा चुनाव

राज्यसभा में 17 राज्यों की 55 सीटों पर सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में अलग-अलग तारीखों को पूरा हो रहा है। इनमें महाराष्ट्र (7), ओडिशा (4), तमिलनाडु (6) और पश्चिम बंगाल (5) की सीटें 2 अप्रैल को खाली हो रही हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश (4), तेलंगाना (2), असम (3), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (2), गुजरात (4), हरियाणा (2), हिमाचल प्रदेश (1), झारखंड (2), मध्य प्रदेश (3), मणिपुर (1) और राजस्थान (3) की सीटें 9 अप्रैल को खाली हो रही हैं। इसके अलावा मेघालय की एक सीट 12 अप्रैल को खाली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button