राजनीति

40 साल की हुई बीजेपी, जनता पार्टी टूटने के बाद अटल ने रखी थी आधारशिला

रायपुर, 6 अप्रैल 1980 को अटल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भारतीय जनता पार्टी का गठन किया था. यानि बीजेपी अब 40 साल की हो गई है. इस उम्र तक आते-आते बीजेपी ऊंचाइयां छू रही लगती है. ऐसी पार्टी, जिसने 30 साल की उम्र के बाद पीक पर पहुंचना शुरू किया. उम्र के इस पड़ाव पर वो जोश, ऊर्जा और उम्मीदों से भरी लगती है. छह अप्रैल 1980 को अटल ने जनता पार्टी के टूटने के बाद दिल्ली में इस पार्टी का गठन किया था. तब से बीजेपी ने एक लंबी और सफलताओं से भरी यात्रा पूरी की है. केंद्र में जहां बीजेपी की अगुवाई वाली मजबूत एनडीए सरकार है, वहीं 18 राज्यों में उसकी सरकारें हैं. कहां हैं इस पार्टी की जड़ें
भारतीय जनता पार्टी की आधिकारिक बेवसाइट में पार्टी के इतिहास के बारे में लिखा है कि बीजेपी संघ परिवार की महत्वपूर्ण सदस्य है. जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की विचारधारा के साथ पोषित होती है. यानि पार्टी की जड़ें संघ से जुड़ी हैं, जो समय के साथ देश का सबसे मजूबत संगठन बन चुका है, जो देश में करीब 60 हजार शाखाओं के साथ खुद को संचालित करता है.
भारतीय जनसंघ से क्या है बीजेपी का नाता दरअसल देश की आजादी के बाद संघ के सहयोग से भारतीय जनसंघ का जन्म हुआ था. इसे भारतीय जनसंघ के रूप में जाना जाता था. इसकी स्थापना श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने 1951 में की थी. इसने पहले लोकसभा का चुनाव लड़ा. उसमें पार्टी को तीन सीटें मिलीं. 1977 के चुनावों में जनसंघ का जनता पार्टी में विलय हो गया. दोहरी सदस्यता के मुद्दे पर जनता पार्टी की सरकार 1979 जब गिरी तो इसके जनसंघ घटक ने अलग राष्ट्रीय पार्टी के गठन का फैसला किया. अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी ने भारतीय जनता पार्टी के नाम से इसकी नींव रखी. इसका जन्म सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की अवधारणा पर हुआ. प्रधानमंत्री ने भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा–जरूरतमंदों की सहायता करें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जानता पार्टी (भाजपा) के 40वें स्थापना दिवस के अवसर पर पार्टी कार्यकर्ताओं को सोमवार को शुभकामनाएं दीं और उनसे कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने की कोशिशों के दौरान जरूरतमंदों की सहायता करने को कहा. पार्टी के लिए दशकों तक कड़ी मेहनत करने वालों के योगदान को याद करते हुए मोदी ने कहा कि उन्हीं लोगों के कारण भाजपा को करोड़ों भारतीयों की सेवा का अवसर मिला. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘भाजपा के स्थापना दिवस पर पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. इस अवसर पर उन सभी को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने अपने खून-पसीने से पार्टी को सींचा. उनकी वजह से ही भाजपा को आज देशभर में करोड़ों भारतीयों की सेवा करने का अवसर मिला है.”

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button