राजनीति

पूर्व सांसद शरत पटनायक बने ओडिशा कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष

भुवनेश्वर, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआइसीसी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व मंत्री शरत पटनायक को ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया है। एआइसीसी के महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने शरत पटनायक को तत्काल प्रभाव से ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

एआइसीसी अध्यक्ष ने सोमवार को निरंजन पटनायक का ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से दिए गए इस्तीफे को तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है और उनके योगदान की सराहना की है। ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बनाए जाने पर अपनी नियुक्ति पर कांग्रेस के वरिष्ठ ने शरत पटनायक ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी दोनों को ओडिशा में पार्टी का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी देने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि शरत पटनायक पार्टी संगठन को मजबूत करने की दिशा में काम करेंगे। वहीं, शरत पटनायक को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर कई वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने उन्हें बधाई दी है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को उम्मीद है कि शरत पटनायक के नेतृत्व में पार्टी आगामी दिनों में बेहतर प्रदर्शन करेगी।

 शरत पटनायक ओडिशा में बलांगीर लोकसभा सीट से 1991 और 1996 में दो बार सांसद रह चुके हैं। इसके साथ ही वह 2000 से 2004 तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का भी दायित्व निभा चुके हैं। पार्टी ने उन्हें दूसरी बार प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी है। कांग्रेस की चिंतन बैठक के बाद संगठन को सुधारने की प्रक्रिया शुरू हुई है। कांग्रेस की चिंतन बैठक में तृणमूल स्तर पर संगठन में बदलाव करने का निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि ओडिशा में विधानसभा चुनाव जून 2024 से पहले होने हैं, क्योंकि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 24 जून, 2024 को समाप्त हो रहा है। 

Related Articles

Back to top button