राजनीति

राष्ट्रपति प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने रायपुर पहुंचकर मांगा समर्थन, फिर भोपाल रवाना, कांग्रेसी विधायकों से मुलाकात नहीं

रायपुर, भारतीय जनता पार्टी, एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू शुक्रवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचीं। इस दौरान उनका रायपुर एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। वो राष्ट्रपति चुनाव में अपने लिए समर्थन मांगने आई थीं। उन्होंने मीडिया से कोई बातचीत नहीं की।

बंद कमरे में हुई बैठक

छत्तीसगढ़ के भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के साथ द्रौपदी मुर्मू ने बंद कमरे में बैठक की। इस बैठक में उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना समर्थन मांगा। प्रदेश के नेताओं ने भी उन्हें भरपूर सहयोग करने का आश्वासन दिया। कुछ देर हुई चर्चा के बाद द्रौपदी मुर्मू होटल के कमरे से निकलीं और चुपचाप ही बिना किसी से सार्वजनिक बातचीत किए भोपाल जाने के लिए एयरपोर्ट चली गईं।

पिछले दिनों यूपीए से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा भी रायपुर आए थे । उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि देश को एक ऐसा राष्ट्रपति चाहिए जो अपनी बात रख सके ना की कठपुतली की तरह दबाव में काम करें। तब यशवंत सिन्हा ने भाजपा नेताओं से भी समर्थन मांगा था। भारतीय जनता पार्टी ने रणनीति बनाई है कि प्रदेश के आदिवासी इलाकों में जाकर इस बात का प्रचार किया जाएगा कि एक आदिवासी महिला को भाजपा ने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है । भाजपा इस मामले में कांग्रेसियों को घेरने का भी काम करेगी क्योंकि कांग्रेसियों ने अपना समर्थन यूपीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को देने का ऐलान किया। 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग की जाएगी।

एयरपोर्ट पर द्रौपदी मुर्मू के स्वागत के दौरान ओडिशा के पारंपरिक डांस के अलावा CG का पंथी डांस कर रहे कलाकारों ने ध्यान आकर्षित किया। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट पर ही एक छोटा मंच बनाया गया था। जिस पर चढ़कर द्रौपदी मुर्मू ने बड़ी तादाद में पहुंचे भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं का अभिवादन किया।

राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू का काफिला इस अंदाज में निकला मानो वह राष्ट्रपति बन चुकी हों। पुलिस की फॉलोइंग गाड़ियां आगे चल रही थी। सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम के बीच एयरपोर्ट से द्रौपदी मुर्मू रानी दुर्गावती प्रतिमा स्थल तेलीबांधा के पास पहुंची। यहां उन्होंने प्रतिमा पर फूल चढ़ाए, बृजमोहन अग्रवाल और स्थानीय भाजपा नेता मुर्मू की अगुवाई कर रहे थे।प्रतिमा स्थल के बाद द्रौपदी मुर्मू का काफिला वीआईपी रोड की तरफ निकला। यहां एक प्राइवेट होटल में भाजपा के तमाम विधायक सांसद पहुंचे हुए थे। केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह भी मौजूद रहे। फूल और शॉल देकर मुर्मू का यहां स्वागत सम्मान किया गया। करीब 1 से डेढ़ घंटे के दौरान द्रौपदी मुर्मू सिर्फ मुस्कुराती और हाथ जोड़ती ही नजर आईं।

Related Articles

Back to top button