खेल

T20 World Cup 2022 के लिए जिम्बाब्वे ने किया क्वालीफाई, जानें कौन सी 16 टीमें खेलेंगी

नई दिल्ली, नीदरलैंड और जिम्बाब्वे ने आईसीसी पुरुष T20 विश्व कप क्वालीफायर बी के अपने सेमीफाइनल में क्रमश: अमेरिका और पपुआ न्यू गिनी को हराकर आईसीसी टी20 विश्व कप में स्थान पक्के किए. नीदरलैंड ने अमेरिका को सेमीफाइनल में सात विकेट से पराजित किया. उसने अमेरिका को 19.4 ओवर में 138 रन पर समेट दिया था. जिम्बाब्वे ने पपुआ न्यू गिनी को 27 रन से शिकस्त दी. टूर्नामेंट के मेजबान जिम्बाब्वे का पहले बल्लेबाजी करने का फैसला फायदेमंद साबित हुआ. रेगिस चाकाब्वा और कप्तान क्रेग इर्विन की अनुभवी जोड़ी ने अच्छी शुरुआत कराई.

चाकाब्वा ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए मैच का पहला चौका पहले ही ओवर में लगा दिया जिसके बाद उन्होंने सेमा कामीवा पर लगातार तीन चौके जड़ दिए. एक ओवर बाद उन्होंने एक छक्का जड़ा जिससे वह और खतरनाक दिख रहे थे. लेकिन उनकी 19 गेंद में 30 रन की आक्रामक पारी का अंत सेसे बाऊ ने किया. विकेट गिरने से भी जिम्बाब्वे की रनों की रफ्तार पर लगाम नहीं लगी. इर्विन और वेस्ले माधहेवेरे ने लगातार अंतराल पर बाउंड्री लगायी. 10वें ओवर के अंत में जिम्बाब्वे का स्कोर एक विकेट पर 90 रन था.

अगले पांच ओवर में मेजबान ने इर्विन (38) और माधहेवेरे (29 गेंद में 42 रन) के विकेट गंवा दिए. मध्यक्रम ने उपयोगी रन जुटाकर टीम को 20 ओवर में पांच विकेट पर 199 रन का मजबूत स्कोर बनाने में मदद की. जिम्बाब्वे ने पहली ही गेंद पर पपुआ न्यू गिनी का पहला विकेट झटक लिया. फिर उन्होंने लगातार दो विकेट गंवा दिये जिसे पावरप्ले में उसका स्कोर तीन विकेट पर 45 रन था. रन गति बढ़ती जा रही थी, टोनी उरा ने बल्लेबाजी से आक्रामक होना शुरू किया और सिंकदर राजा के ओवर में लगातार दो छक्के जड़े दिए. उरा के आउट होने से टीम का स्कोर पांच विकेट पर 139 रन था. 20 ओवर में टीम आठ विकेट पर 172 रन ही बना सकी.

टी20 वर्ल्ड कप में 16 टीमें लेंगी हिस्सा
सुपर 12 में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, भारत, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका की टीम क्वालीफाई कर चुकी हैं. वहीं, राउंड वन में वेस्टइंडीज, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड, नामीबिया, संयुक्त अरब अमीरात, आयरलैंड, नीदरलैंड की टीमें हैं. टी20 वर्ल्ड कप में मेन राउंड से पहले क्वालीफाइंग के मुकाबले होंगे. इसमें राउंड वन की 8 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा जाएगा. हर ग्रुप की टॉप-2 मेन राउंड में पहुंचेंगी. इस तरह से मेन राउंड में कुल 12 टीमों के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी. टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने हैं.

Related Articles

Back to top button