राज्य प्रशासन

छत्तीसगढ़ बोर्ड एवं सीबीएसई की परीक्षाएं देने वाले विद्यार्थियों को न हो परेशानी: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति ने दीक्षांत समारोह एक घंटे देर से शुरू करने का दिया निर्देश 

रायपुर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के निर्देश पर बिलासपुर स्थित गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह निर्धारित समय से एक घंटे बाद सुबह 11 बजे प्रारंभ होगा। राष्ट्रपति के निजी सचिव विक्रम सिंह ने बताया कि कल 2 मार्च से प्रारंभ हो रही माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा और सीबीएसई की जारी परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति ने यह निर्देश दिया है। राष्ट्रपति महोदय को ज्ञात हुआ कि दीक्षांत समारोह के लिए निर्धारित समय सुबह 10 बजे कार्यक्रम शुरू होने से परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा केन्द्र तक समय पर पहुंचने में परेशानी हो सकती है। राष्ट्रपति ने इसके बाद स्वयं अधीनस्थों को निर्देश दिया कि उनका कार्यक्रम एक घंटे बाद, सुबह 11 बजे से रखा जाये। वे पूर्व निर्धारित समय के एक घंटे बाद कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छत्तीसगढ़ भवन से रवाना होंगे। राष्ट्रपति के निर्देश के परिपालन में जिला प्रशासन तथा केन्द्रीय विश्वविद्यालय प्रबंधन ने अपने दीक्षांत समारोह का समय एक घंटा बढ़ा दिया है। अब यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे से शुरू होगा।उल्लेखनीय है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा कल सुबह 9.30 से शुरू हो रही है। इस समय सीबीएसई की परीक्षाएं चल रही हैं, जो 10.30 बजे शुरू होती है, इनमें परीक्षार्थियों को आधा घंटे पहले अपने केन्द्र तक पहुंचना है। विमानतल पर राष्ट्रपति का आत्मीय स्वागत राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के आज दो दिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचने पर स्वामी विवेकानंद विमानतल में आत्मीय स्वागत किया गया। इस अवसर पर विमानतल पर राज्यपाल सुश्री अनुसूईया उइके, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,  महापौर एजाज ढेबर, मुख्य सचिव आर.पी. मंडल, पुलिस महानिदेशक डी.एम अवस्थी, कमिश्नर जी.आर. चुरेन्द्र, पुलिस महानिरीक्षक डॉ आनंद छाबड़ा, कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहम्मद एच आरिफ शेख सहित अन्य गणमान्य नागरिकों ने उनका स्वागत किया। इसके उपरांत राष्ट्रपति हेलीकाप्टर से बिलासपुर के लिए रवाना हुए।  
राष्ट्रपति, गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय बिलासपुर में 2 मार्च को सुबह 11 बजे से दीक्षांत समारोह में शामिल होंगें। इसके बाद वे बिलासपुर से हेलीकाप्टर द्वारा रवाना होकर 12 बजे स्वामी विवेकानंद विमानतल, रायपुर पहंुचेंगें और यहां से 12ः10 बजे भारतीय वायुसेना के विमान से दिल्ली के लिए रवाना होंगें।

राष्ट्रपति कोविंद दो दिवसीय प्रवास पर पहुंचे बिलासपुर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भारतीय वायुसेना की तीन हेलीकाप्टर के काफिले के साथ आज 01 मार्च को दो दिवसीय प्रवास पर जिला मुख्यालय बिलासपुर के पंडित सुन्दर लाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय स्थित हेलीपेड पहुंचे। राष्ट्रपति श्री कोविंद के साथ छत्तीसगढ़ के राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उईके भी पहुंची। राज्य शासन की ओर से प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने हेलीपेड में राष्ट्रपति श्री कोविंद की अगुवानी की और उनका हार्दिक स्वागत किया। इस मौके पर राज्यपाल के सचिव सोनमणी बोरा भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री 2 मार्च को गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 2 मार्च को गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय बिलासपुर के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। श्री बघेल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रायपुर पुलिस लाईन हेलिपैड से सवेरे 8.30 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर 9 बजे बिलासपुर पहुंचेंगे और वहां गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 12 बजे रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट लौटेंगे।


Related Articles

3 Comments

  1. 488969 132457You recognize, many people are hunting around for this info, you could aid them greatly. 625905

  2. 499859 184697There is noticeably a great deal to know about this. I believe you created some good points in attributes also. 869393

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button