राज्य प्रशासन

ब्रिटेन से आए सभी लोगों की होगी कोरोना जांच

ब्रिटेन से छत्तीसगढ़ आये 73 लोग, विदेशों से आए2500 लोग, 9788 में से 6241 लोग होम क्वॉरेंटाइन में रायपुर, ब्रिटेन (यू.के.) से बीते एक  माह के भीतर छत्तीसगढ़ राज्य में आने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट कराने का निर्णय स्वास्थ्य विभाग ने लिया है। आज सुबह राज्य स्तरीय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर स्वास्थ्य सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह ने राज्य में कोरोना संक्रमण एवं बचाव की स्थिति की गहन समीक्षा की।

सचिव ने बैठक में कहा कि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस से पीड़ित 7 मरीजों में से सर्वाधिक 3 मरीज ऐसे मिले हैं, जो ब्रिटेन से लौटे हैं। इस स्थिति को देखते हुए यह जरूरी है कि बीते एक  माह की अवधि में वहां से छत्तीसगढ़ आए सभी लोगों का कोरोना टेस्ट किया जाए। बैठक में बताया गया कि ब्रिटेन से छत्तीसगढ़ आने वालों की कुल संख्या 73 है। इनके नाम, पता एवं कांटेक्ट की जानकारी संबंधित जिलों के कलेक्टर, एसपी और सीएमएचओ को दे दी गई है और इन लोगों का तत्परता से सैंपल कलेक्ट कर टेस्ट के लिए उपलब्ध कराने को कहा गया है।

बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि दुनिया के अलग अलग देशों से छत्तीसगढ़ राज्य में आने वालों की संख्या लगभग 2500 है। इनकी  सूची भी विभाग ने तैयार कर संबंधित जिलों को उपलब्ध करा दी है। इन सभी लोगों और इनके परिजनों को क्वॉरेंटाइन में रहने की सलाह दी गई है। एक्टिव सर्विलेंस टीम इन लोगों से सतत संपर्क में है और उनके स्वास्थ्य पर निगरानी बनाए हुए हैं।

बैठक में सचिव ने ब्रिटेन से आए लोगों के आस-पास के इलाकों को भी एक्टिव सर्विलेंस में रखने के निर्देश दिए। श्रीमती निहारिका बारिक सिंह ने विभागीय अधिकारियों से जिले के सीएमएचओ से सतत संपर्क बनाए रखने तथा वहां आवश्यकतानुसार मास्क व्यक्तिगत सुरक्षा किट, सैंपल किट (वीटीएम) भिजवाए जाने के भी निर्देश दिए। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य में अभी तक कोरोनावायरस के संक्रमण की स्थिति काफी हद तक नियंत्रित है। कोरोना के समुदाय संक्रमण का अभी कोई प्रमाण राज्य में नहीं मिला है। राज्य में कोरोना के अभी तक 9921 संदेहास्पद लोगों में से 9788 लोगों को चिन्हित कर लिया गया है। 6241 लोग होम क्वॉरेंटाइन में हैं।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button