राज्य प्रशासन

सुकमा में 16599 लोगों में मिले मलेरिया के परजीवी

प्रथम चरण में जिले के 2 लाख 86 हजार से अधिक लोगों के रक्त की जांच  मलेरिया उन्मूलन के साथ कुपोषण दूर करना है मुख्य लक्ष्य -मुख्य सचिव आर पी मंडल

सुकमा-रायपुर, मुख्य सचिव आरपी मंडल ने कहा कि सुकमा जिले से गरीबी को समाप्त करने के साथ ही मलेरिया और कुपोषण जैसी समस्याओं को समाप्त करना शासन का मुख्य लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में जिले के 2 लाख 86 हजार से अधिक लोगों के रक्त की जांच में 16599 लोगों में मलेरिया के परजीवी पाए गए हैं। इन सभी का संपूर्ण उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य सचिव ने दिए।

बुधवार को राज्य शासन के महात्वाकांक्षी कार्यक्रम राम वन गमन पथ को विकसित करने की कार्ययोजना को अमलीजामा पहुंचाने के लिए सुकमा पहुंचे मुख्य सचिव श्री मंडल ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। मुख्य सचिव श्री मंडल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा बस्तर से मलेरिया के समूल उन्मूलन का लक्ष्य भी रखा गया है तथा इस दिशा में मलेरियामुक्त बस्तर कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में जिले के 2 लाख 86 हजार से अधिक लोगों के रक्त की जांच में 16599 लोगों में मलेरिया के परजीवी पाए गए हैं। इन सभी का संपूर्ण उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य सचिव ने दिए।

उन्होंने कहा कि मलेरिया का रोकथाम अत्यंत आवश्यक है और इसके लिए सबसे आसान कार्य लोगों कों मच्छरदानी के उपयोग के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने शत-प्रतिशत लोगों को मच्छरदानी उपलब्ध कराने के साथ ही इसकी उपयोगिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कुपोषण और एनीमिया जैसी गंभीर समस्याओं के समाधान के लिए मलेरिया के समूल उन्मूलन की आवश्यकता बताते हुए उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए सभी को साथ मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। लोगों को मच्छरदानी के उपयोग के लिए प्रेरित करने हेतु गांवों में समितियां गठित करने और शाम को मच्छरदानी लगाने के लिए सीटी बजाकर सतर्क करने के निर्देश दिए। मलेरिया पर प्रभावी नियंत्रण के लिए शिक्षकों और विद्यार्थियों की कार्यशाला आयोजित कर जागरुक करने के निर्देश भी दिए।
    जिला कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में संस्कृति विभाग के सचिव पी अन्बलगन, प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी, संजय शुक्ला, पुलिस महानिरीक्षक पी सुंदरराज, कलेक्टर चंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा, वन मंडलाधिकारी आर डी तारम, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
    

Related Articles

One Comment

  1. 605644 274992I was suggested this weblog by way of my cousin. Im no longer sure whether or not this put up is written by him as nobody else realize such detailed about my trouble. Youre wonderful! Thanks! 364352

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button