जिला प्रशासन

दरबा मेंं अवैध उत्खनन पर कार्यवाही जेसीबी समेत 9 गाडियां जब्त

वन दस्ते एवं खनिज अमले की संयुक्त कार्रवाई खनन माफिया पर तीसरी बडी कार्यवाही, चार गाडियां पहले से जब्त , 1.12 करोड की वसूली की कारवाई अदालत में लंबित

रायपुर , बीती रात को वन विभाग के कर्मचारियों एवं खनिज अमले ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए मंदिर हसौद के समीप ग्राम दरबा में तीन जेसीबी मशीन एवं 6 हाईवा जप्त किया। यहां पर वन विभाग की वृक्षारोपण की जमीन पर मुरम का अवैध उत्खनन एवं परिवहन किया जा रहा था सभी गाड़ियां पुलिस थाने में खड़ी कर दी गई है एवं वन विभाग एवं खनिज अमले द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

बताया गया है कि बीती रात को वन विभाग के कर्मचारी रात्रि गश्त पर थे इसी दौरान वृक्षारोपण की जमीन पर मुरम के अवैध उत्खनन की शिकायत मिली इस पर सहायक वनसंरक्षक जे जे आचार्य की अगुवाई मेंदर्जन भर कर्मचारियों ने घटना स्थल जाकर सभी 9 गाड़ियों को पकड़ लिया हालांकि इस दौरान ग्रामीण भी पहुंच गए और गाड़ियों की चाबी लेकर भाग खड़े हुए , तत्काल इसकी सूचना खनिज विभाग के अफसरों से की गई, फिर संयुक्त कार्रवाई शुरू होगी।

उपसंचालक खनिज एच के मारवाह ने बताया कि देर रात से सुबह तक सभी गाड़ियां जब्त कर मंदिरहसौद थाने में खड़ी कर दी गई है। वाहन चालकों एवं उनके मालिकों की पता पाजी की जा रही है, दो गाड़ियों में मुरम भरा जा चुका था। इनके विरुध्द अवैध उत्खनन एवम परिवहन का प्रकरण बनाया गया है।

पहले भी हो चुकी कारवाई, 1.12 करोड जुर्माना भी श्री मारवाह ने बताया कि मंदिरहसौद एवम नवा रायपुर क्षेत्र में पहले भी खनिज माफिया ने मुरम का अवैध खनन किया था जिस पर चार गाडियां जब्त की गई हैं जिस पर कार्यवाही चल रही है। उन्होंने बताया कि इसके पहले भी यहां के खनन माफियाओं द्वारा नया रायपुर क्षेत्र में 56259 घन मीटर मुरम का अवैध खनन किया गया था जिस पर कार्यवाही कर प्रकरण न्यायालय के सिपुर्द किया गया है। करीब 1.12 करोड़ रु, का जुर्माना किया गया है।

दो एकड में खनन किया जा रहा था सहायक वन संरक्षक जे जे आचार्य ने बताया की पिछले दिनों भी दरबा स्थित वृक्षारोपण क्षेत्र से 1–2 एकड़ में मुरम का अवैध खनन किया गया था इसे देखते हुए लगातार निगरानी की जा रही थी।दरबा में करीब 25 एकड में वृक्षारोपण किया गया हैजिसकी घेरेबंदी भी की गई है लेकिन घेरा तोडकर मुरम का अवैध खनन किया जा रहा है।

Related Articles

One Comment

  1. 858942 685012You will be able use all sorts of advised attractions with various car treatments. A quantity of sell traditional tools numerous demand families for almost any event for any investment district, or even for a holiday in new york. ???? ??? ?????? ????? 378515

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button