जिला प्रशासन

नगर निगम को बारिश से दिक्कत;खारुन का जलस्तर बढ़ने से इंटेकवेल की जालियों में फंसा कचरा, 30 टँकियों में पेयजल प्रभावित

रायपुर, खारुन नदी में जलस्तर बढ़ने के साथ ही भाठागांव स्थित इंटेकवेल में कई प्रकार का कचरा फंस गया। जिससे शहर की पानी सप्लाई आज सुबह प्रभावित हो गई। रायपुर नगर निगम ने नदी द्वारा गोताखोर उतार कर कचरे की सफाई करवाई जा रही है। कल तक व्यवस्था पूर्ववत कर ली जाएगी। 

  फिल्टर प्लांट के प्रभारी कार्यपालन अभियंता नरसिंग फरेंद्र ने बताया कि शहर को पानी सप्लाई के लिए बने 8 इंटकवेल में से 2 के जालीनुमा कंटेनरों में  कल रात में ही कचरा फंस जाने की बात सामने आई थी। आज सुबह से ही वहां 12 गोताखोर लगाकर कचरे की सफाई करवाई जा रही है। तेज बहाव के बीच गोताखोरों को आठ से दस फीट नीचे तक जाकर कचरा निकालना होता है। लकड़ियों, पेड़ पौधों और घास फूंस जैसे कचरों को निकालने की कोशिश की जा रही है। इन कचरों के कारण शहर की 30 टँकिया अपनी क्षमता से आधे ही भर पायीं। तेज बहाव के कारण सफाई में थोड़ी मुश्किलें आ रही हैं। इस वजह से कल भी टँकीयों का जलभराव प्रभावित रह सकता है।

60 किलो पालीथिन बैग जप्त ;जांच के बाद  जुर्माना भी

रायपुर नगर निगम की सहायक स्वास्थ्य अधिकारी तृप्ति पाणिग्रही ने आज तात्यापारा स्थित एक दुकान में छापा मारकर 60 किलो पालीथिन बैग जप्त किया। पर्यावरण विभाग की जांच के बाद दुकानदार पर जुर्माने की भी कार्रवाई की जाएगी। छापा तात्यापारा स्थित ओम बैग हाउस में मारा गया। यहां प्रिटिंग के साथ ही पालीथिन बैग बेचने की भी शिकायत मिली थी। आज श्रीमती पाणिग्रही और जोन क्रमांक 4 के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दुकान जाकर पड़ताल की। करीब 60 किलो बैग को जप्त कर लिया गया है। दुकानदार का कहना था कि जप्त बैग नॉन ओवन बैग नहीं है। जिस पर बैगों की जांच के लिए पर्यावरण विभाग को खबर दे दी गई है। जांच में ये प्रतिबंधित बैग निकली तो दुकानदार पर भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button