Uncategorized

काउंसलिंग के माध्यम से होगी पदोन्नति के बाद शिक्षकों की पदस्थापना; स्कूल शिक्षा मंत्री टेकाम ने दिए निर्देश

रायपुर, स्कूल शिक्षा विभाग में सहायक शिक्षक से लेकर व्याख्याता और प्राचार्य आदि पदों पर पदोन्नति की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में पदोन्नति के बाद पदस्थापना के लिए स्कूल शिक्षा मंत्री डा.प्रेमसाय सिंह टेकाम ने काउंसलिंग प्रक्रिया करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री टेकाम ने स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव को निर्देश दिया है कि विभिन्न शिक्षक संवर्ग की पदोन्नति के बाद पदांकन काउंसलिंग के माध्यम से ही किया जाए, इसके लिए आदेश जारी करें।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि शिक्षक संवर्ग की पदोन्नति के बाद पदस्थापना ऐसे शिक्षक विहीन और एकल शिक्षक की स्कूलों में प्राथमिकता से की जाए। इसके अलावा जहां काफी समय से पद रिक्त हैं। ऐसे आवश्यकता वाले स्कूलों को पहले प्राथमिकता दें। शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिया है कि काउंसलिंग की प्रक्रिया की मानिटरिंग संचनालय और सचिवालय स्तर के अधिकारी करें।

कोर्ट में में मामला होने के कारण रुकी थी पदोन्नति

ज्ञात हो कि पिछले 10 माह से पदोन्नति प्रक्रिया हाईकोर्ट से स्टे हो जाने के कारण रुकी हुई थी। वही अब पदोन्नति से सम्बंधित सभी मामलो का निराकरण अर्थात हाईकोर्ट में दाखिल सभी याचिका ख़ारिज हो गई है। अतः पदोन्नति की प्रक्रिया को तत्काल पूर्ण कराने कहा गया है।

पदस्थापना के लिए अनियमितता की शिकायत

गौरतलब है कि विभिन्न जनप्रतिनिधियों और अन्य के माध्यम से लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही थी कि पदोन्नति के बाद पदस्थापना के लिए अनियमितता की जा रही है। विधानसभा के बजट सत्र के दौरान भी कुछ विधायकों ने यह मामला उठाया था। लिहाजा स्कूल शिक्षा मंत्री ने इसे संज्ञान में लेते हुए निर्देश दिया है कि पदस्थापना काउंसलिंग के माध्यम से ही की जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button