Tech

नीट की परीक्षा 7 मई को; 18 लाख स्टूडेंट शामिल होंगे

नईदिल्ली, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने 6 मार्च से NEET 2023 पंजीकरण शुरू कर दिया है। नीट आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल, 2023 को समाप्त कर दी गई। एनटीए द्वारा नीट परीक्षा तारीख 2023 (NEET 2023 Exam Date) की घोषणा कर दी है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, नीट 2023 का आयोजन 7 मई, 2023 को किया जाएगा। लगभग 18 लाख मेडिकल छात्रों के नीट 2023 के लिए पंजीकरण कराने की संभावना है।

विशेषज्ञ विजित जैन का कहना है कि घर पर नीट यूजी 2023 की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को बिना किसी रेडीमेड मदद के अतिरिक्त मेहनत करने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए। उम्मीदवारों को स्वाध्याय के प्रति औपचारिक रवैया और समय-सारणी के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की आवश्यकता होती है, ताकि यह तय किया जा सके कि घर पर नीट की तैयारी कमजोर नहीं पड़ेगी। घर पर नीट की तैयारी के दौरान यह बात हमेशा ध्यान में रखी जानी चाहिए कि नीट परीक्षा अभ्यर्थियों के ज्ञान और प्रतिस्पर्धी क्षमता का परीक्षण करती है। घर से नीट की तैयारी शुरू करने से पहले उम्मीदवारों को परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

ऐसा होगा पेपर का पैटर्न

पेपर पैटर्न के अनुसार, नीट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। कुल 200 प्रश्न होंगे, जिनमें से उम्मीदवारों को 180 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। नीट परीक्षा पैटर्न 2023 में प्रश्नों को दो खंडों में विभाजित किया जाएगा। खंड ए और बी। खंड ए में 35 प्रश्न होंगे, जबकि खंड बी में 15 प्रश्न होंगे। सेक्शन ‘बी’ के इन 15 प्रश्नों में से उम्मीदवारों को केवल 10 के ही जवाब देने होंगे। जीव विज्ञान विषय, जिसमें वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र दोनों शामिल हैं। कई उम्मीदवारों के मामले में भौतिकी और रसायन विज्ञान निर्णायक भूमिका निभाते हैं, वे इनकी अच्छी तैयारी कर दूसरों पर इसके जरिए बढ़त बना लेते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button