स्वास्थ्य

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को हुआ कोरोना; 24 घंटे में आए 12,591 नए मरीज

नईदिल्ली, देश में कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है। ताजा खबर यह है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। राजनाथ सिंह ने एक दिन पहले सेना कमांडरों के सम्मेलन में हिस्सा लिया था। तब राजनाथ सिंह ने बिना मास्क के फोटो खिंचवाया गया था।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना के 12,591 नए मामले दर्ज किए हैं। इस दौरान 10,827 मरीज ठीक हुए। अभी देश में 65,286 सक्रिय मरीज हैं।

इससे एक दिन पहले बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 10,542 नए मामले सामने आए थे। तब देश में संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,48,45,401 हो गई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, भारत में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220,66,27,758 खुराक लगाई जा चुकी हैं।

वहीं, देश भर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा ने बुधवार को समीक्षा बैठक की। मिश्रा ने अधिकारियों को तहसील स्तर तक के अस्पतालों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की सलाह दी।

बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं को ज्यादा खतरा

पश्चिम बंगाल में जारी एडवाइजरी में सुझाव दिया गया है कि बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को सार्वजनिक समारोहों में भाग लेने से बचना चाहिए। यदि भीड़ में जाना या पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करना जरूरी हो तो मास्क का उपयोग करें।

सरकार ने लोगों से बार-बार हाथ धोने और वायरस को मारने के लिए अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का उपयोग करने का भी आग्रह किया है। जिन लोगों ने अभी तक कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज नहीं लिया है उन्हें तुरंत इसे लेने की सलाह दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button