World

दुनिया का सबसे बड़ा रॉकेट टेस्‍ट उड़ान के दौरान विफल, हुआ विस्‍फोट

वाशिंगटन , एजेंसी, पहली परीक्षण उड़ान के दौरान गुरुवार को स्पेसएक्स का अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट स्टारशिप विफल होकर फट गया। यह यान अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा, मंगल और उससे आगे भेजने के लिए डिजाइन किया गया था।

इस विशालकाय रॉकेट को टेक्सास के बोका चिका में निजी स्पेसएक्स स्पेसपोर्ट स्टारबेस से सुबह 8:33 बजे केंद्रीय समय (1333 जीएमटी) पर सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। स्टारशिप कैप्सूल को उड़ान के तीन मिनट के पहले चरण के रॉकेट बूस्टर से अलग होने के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन सेपरेशन नहीं हो पाया और रॉकेट में विस्फोट हो गया।

टेक्सास से पहली बार लांच

दुनिया का सबसे ताकतवर राकेट स्टारशिप गुरुवार को प्रक्षेपण के चार मिनट बाद ही फटकर मेक्सिको की खाड़ी में गिर गया। इसमें कोई व्यक्ति या उपग्रह नहीं था। इसे टेक्सास से पहली बार लांच किया गया था, लेकिन प्रक्षेपण में सफलता नहीं मिल सकी। स्पेसएक्स ने स्टारशिप राकेट को बनाया है। इसके जरिये इंसानों को मंगल ग्रह पर ले जाने का लक्ष्य है। मस्क ने ट््‌वीट किया स्टारशिप का रोमांचक परीक्षण ! कुछ महीनों में अगले परीक्षण के लिए बहुत कुछ सीखा।

कई इंजनों ने काम करना बंद कर दिया

बताया जा रहा है कि लांच के बाद शुरूआत में तो सब ठीक लग रहा था, लेकिन 24 मील (39 किलोमीटर) की ऊंचाई तक पहुंचने के बाद 33 इंजन वाले राकेट के कई इंजनों ने काम करना बंद कर दिया। स्टारशिप के कैप्सूल को राकेट के बूस्टर से अलग होना था। लेकिन दोनों अलग नहीं हो सके और राकेट में धमाका हो गया। इसे एलन मस्क से लिए बड़ा झटका बताया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button