World

WEATHER; ओडिशा में 15 से होगी खूब बारिश,किसानों को दी पकी फसल सुरक्षित करने की सलाह

भुवनेश्वर, अंडमान सागर में आज चक्रवाती परिसंचरण बन गया है। पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कल कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। अगले 48 घंटों में यह डिप्रेशन का रूप ले लेगा। बाद में इसे पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने के साथ ही सक्रिय होने का अनुमान है। इसके प्रभाव से ओडिशा में 15 नवम्बर से वर्षा होगी। दक्षिण तटीय ओडिशा में बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मालकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़, कटक, जगतसिंहपुर, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर और केंद्रापड़ा में अलग-अलग स्थानों पर वर्षा होगी।

16 तारीख को वर्षा की मात्रा बढ़ेगी। तटीय ओडिशा सहित आंतरिक ओडिशा के 10 जिलों में वर्षा होगी। 17 एवं 18 तारीख को पूरे ओडिशा में बादल छाए रहने की संभावना है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने संभावित बारिश को देखते हुए किसानों से सतर्क रहने को कहा है। किसानों को सलाह दी जाती है कि वे जितना संभव हो सके फसल योग्य धान को सुरक्षित स्थान पर ले जाएं।

बारिश के बाद, पूर्वी गर्म और शुष्क हवाएं ओडिशा में प्रवेश करेंगी। इसके चलते रात का तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री तक बढ़ सकता है। अब ठंडी शुष्क हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा से प्रदेश में प्रवेश कर रही हैं। इसके प्रभाव से पारा सामान्य से 2 से 3 डिग्री नीचे चला गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button