World

WEATHER;छत्तीसगढ समेत इन राज्यों में बारिश व ओला वृष्टि की संभावना,राजस्थान और मध्यप्रदेश में चलेगी लू

रायपुर, मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज राजस्थान और मध्य प्रदेश में आज तेज लू चलने की आशंका जताई है। इसके अलावा राजधानी रायपुर में आज तापमान 39 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच हो सकता है और छत्तीसगढ में कुछ स्थानों पर बारिश भी हो सकती है। छत्तीसगढ़ में 12 मई तक बारिश, तूफान, बिजली और तेज हवाएं चल सकती है। छत्तीसगढ में आज बादल छाए रह सकते हैं, जिससे तापमान में आंशिक गिरावट आ सकती है।

मौसम विभाग ने कहा कि 11 मई तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर तूफान, बिजली और तेज हवाएं चल सकती है।बिहार, झारखंड, ओडिशा में 12 मई तक बारिश के साथ आंधी चलने की संभावना है। इधर महाराष्ट्र में भी 12 मई तक ऐसा ही मौसम बना रह सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्यप्रदेश और राजस्थान में आज तेज गर्मी हो सकती है। 10 मई को भी राजस्थान और मध्यप्रदेश में ऐसे ही हालात रहेंगे। वहीं गुजरात में भी 13 मई तक और केरल में 10 मई तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति रह सकती है।

पूर्वोत्तर राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने कहा है कि 15 मई तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश, तूफान, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है। IMD के मुताबिक, “एक चक्रवाती परिसंचरण तमिलनाडु के निचले क्षोभमंडल स्तर पर स्थित है। निचले क्षोभमंडल स्तर में पूर्वोत्तर राजस्थान से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक एक ट्रफ का असंतुलन बना हुआ है।” इस कारण से तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना और कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज हवाएं चल सकती है। कुछ स्थानों पर 12 मई तक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। तमिलनाडु और पुडुचेरी में 11 मई तक और केरल में 11 मई को भारी बारिश होगी। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 12 मई तक बारिश की उम्मीद रह सकती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button