World

WEATHER; प्रदेश में पारा 44.8 डिग्री पहुंचा, आज से अंधड़ चलने व बारिश की संभावना

रायपुर, प्रदेश में भीषण गर्मी शुरू हो गई है और पारा 44.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। शुक्रवार को एआरजी डोंगरगढ़ का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोपहर की तपती धूप के साथ ही अब गर्म हवाओं के थपेड़े भी चलने शुरू हो गए है। दिन के साथ ही रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हो गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शनिवार से मौसम का मिजाज थोड़ा बदल सकता है।

प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में  अंधड़ चलने व बिजली गिरने की संभावना है। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ चलने के साथ ही बारिश भी होगी। अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा, दक्षिण छत्तीसगढ़ में तापमान में गिरावट संभावित है। तापमान में हुई बढ़ोतरी के कारण अब उमस बढ़ती जा रही है और गर्म हवाएं भी चलने लगी है। उमसे ने बेचैनी भी बढ़ा दी है और लोग हलाकान होने लगे है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार शनिवार को जहां प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अंधड़ व बारिश की संभावना है,वहीं राजनांदगांव, दुर्ग व रायपुर संभाग के कुछ क्षेत्रों में ग्रीष्म लहर भी चलने की संभावना है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण मराठवाड़ा व उसके आसपास 0.9 ऊंचाई तक फैला है। इसके प्रभाव से शनिवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा या गरज चमक के साथ छीटें पड़ सकते है। बारिश की गतिविधि अलग-अलग क्षेत्रों में होगी,अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा,लेकिन दक्षिण छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान घट सकता है।

यह रहा अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

रायपुर 42.8

बिलासपुर 42.4

पेंड्रा रोड 41.3

अंबिकापुर 40.5

जगदलपुर 41.8

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button