Tech

भाप्रसं रायपुर में बाहरवीं दीक्षांत समारोह 24 को; अकादमिक सफलता और उत्कृष्टता का जश्न

रायपुर, भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर सोमवार, 24 अप्रैल 2023 को अपना बारवा वार्षिक दीक्षांत समारोहआयोजित करने के लिए तैयार है। यह संस्था के लिए गर्व और ख़ुशी का मौका है क्योंकिनौजवान व्यवसाय प्रबंधन स्नातक अपनी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं, जो कि वह संस्था द्वारा उन्हें सिखाए गए मूल्यों के साथ होगा। आने वाली दीक्षांत समारोह में मुख्य मेहमान, आशीष कुमार चौहान, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज आफ इण्डिया होंगे जो कि दीक्षांत समारोह की शान बढ़ाएंगे। श्रीमती श्यामला गोपीनाथ, अध्यक्ष, बोर्ड आफ गवर्नर, स्वागत करेंगे, और प्रोफेर राम कुमार काकानी, निदेशक, भा.प्र.सं रायपुर निदेशक की रिपोर्ट में संस्था की प्राप्तियों के बारे में बताएंगे।

भा.प्र.सं रायपुर, तेरह सालों से चलाया जा रहा है और इस समय के दौरान, यह देश का एक प्रमुख बिजनेस स्कूल बन गया है, जैसा कि इसकी चौदवीं एन आई आर एफ रैंकिंग से पता चलता है। तेज़ी से बदल रहे आर्थिक वातावरण को ध्यान में रखते हुए, संस्था अपने सभी प्रोग्रामों और गतिविधियों के लिए एक वैश्विक परिपेक्ष्य देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसने अपने विदेशी विनिमय प्रोग्राम के लिए विभिन्न वैश्विक संस्थाओं के साथ ताल मेल स्थापित किया है। इस साल, मेरिट और साधनों के आधार पर 10 छात्रों को अनुदान दी गई थी, और 22 छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय छात्र विनिमय प्रोग्राम के लिए चुना गया था जिसकी भागिदार संस्थाएं ग्रीस, फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रिया और स्लोवाकिया में हैं। भा.प्र.सं रायपुर को भारत की जी 20 प्रेज़िडेंसी के भाग के रूप में मान्य वाई 20 कार्यक्रमों को होस्ट करने के सम्बन्ध में भारत के प्रतिनिधत्व के लिए 15 संस्थाओं में से एक चुना गया है।
इसके साथ ही, संस्थान को देश में आयोजित होने वाले सभी वाई 20 इवेंट्स के लिए एकमात्र नॉलेज पार्टनर के रूप में नियुक्त किया गया है।

निदेशक प्रोफेसर राम कुमार काकानी केमार्गदर्शन में, भा.प्र.सं रायपुर ने कैंपस में वाई 20 कार्यक्रम की सफलतापूर्वक मेजबानी की, जिसमें 250 राष्ट्रीय और 50 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में अनुराग ठाकुर, खेल मंत्री, युवा मामले और सूचना और प्रसारण मंत्री, और श्रीमती रेणुका सिंह, माननीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। कुछ समय पहले भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर ने अपना छठा मानव संसाधन शिखर सम्मेलन आयोजित किया जिसका विषय था 2030 के लिए कार्यबल नीति पर पुनर्विचार करना। शिखर सम्मेलन में उद्योग के विशेषज्ञों और छात्रों ने प्रमुख विचारों पर बातचीत की और चर्चा की जिसका थीम था “इंडियाज न्यू स्ट्राइड: बिल्डिंग फॉर द फ्यूचर”। भविष्य के प्रबंधन पेशेवरों को
आगामी चुनौतियों का प्रभावी ढंग से सामना करने के लिए आवश्यक तौर पर हुनरमंद बनाना इस बातचीत का उद्देश्य है।

इसके साथ ही, संस्थान ने 5 नवंबर, 2022 को अपना प्रमुख कार्यक्रम, “लीडरशिप समिट 2022” लॉन्च किया।107 भर्तीकर्ताओं ने प्लेसमेंट प्रक्रिया में भाग लिया और 255 छात्रों के बड़े 2021-23 बैच को ऑफर दिया। नवीनतम प्लेसमेंट सत्र में औसत वेतन में 17% की वृद्धि के साथ 100% प्लेसमेंट देखा गया, जो 2023 में रुपये से बढ़कर 21.04 एलपीए हो गया। पिछले साल 17.73 एलपीए। उच्चतम वेतन 2022 में 60.37% बढ़कर 67.60 एलपीए हो गया, जो पिछले साल 42.15 एलपीए
था।
भा.प्र.सं रायपुर ने डिजिटल हेल्थ में पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू करने के लिए डिजिटल हेल्थ एकेडमी नई दिल्ली के साथ साझेदारी की है। इस कार्यक्रम को भा.प्र.सं रायपुर संकाय के सहयोग से डॉ देवी शेट्टी समेत सम्मानित चिकित्सा पेशेवरों द्वारा डिजाइन किया गया है। पाठ्यक्रम चिकित्सा पेशेवरों के लिए लक्षित है और इसने भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और सिंगापुर में 50 प्रतिभागियों से रुचि प्राप्त की है। कार्यक्रम डिजिटल स्वास्थ्य और स्वास्थ्य सेवा उद्योग में क्रांति लाने की क्षमता को अच्छी तरह से समझने का प्रयास करता है। एमडीपी के तहत क्षमता निर्माण के लिए प्रशिक्षित करने के लिए हमने आर्थिक मामलों के विभाग और आईसीएआई के साथ भागीदारी की।

भा.प्र.सं रायपुर ने नए अवसर वर्टिकल के तहत दो महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर
किए हैं। एम्स रायपुर के साथ पहले समझौते में संयुक्त रूप से अस्पताल प्रबंधन पर एक
हाइब्रिड सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करना और निष्पादित करना, संकाय विकास कार्यक्रम आयोजित
करना, पुस्तकालय और संकाय जैसे संसाधनों को साझा करना और संयुक्त परामर्श कार्य करना
शामिल है। दूसरा समझौता ज्ञापन नाइलिट, नई दिल्ली के साथ चुनिंदा परियोजनाओं का प्रभाव
विश्लेषण शुरू करने, डिजिटलीकरण और आईटी से संबंधित कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित
करने और पूरे भारत में नाइलिट संस्थानों के प्रतिभागियों और संकाय के लिए प्रबंधन क्षमता
वृद्धि और नेतृत्व कार्यक्रम आयोजित करने के लिए है।
भा.प्र.सं रायपुर ने एचआर (ईपीजीपी एचआर) में दो साल का कार्यकारी स्नातकोत्तर कार्यक्रम शुरू
किया है, जिसका पहला बैच 2023-25 ​​में शुरू होगा ताकि मानव संसाधन प्रबंधन में योग्य
पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके । छात्रों को एचआर प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं,
जैसे भर्ती, प्रतिभा प्रबंधन, मुआवजा और लाभ, कर्मचारी संबंध और नेतृत्व विकास की व्यापक
समझ प्रदान करना कार्यक्रम का उद्देश्य है। इस कार्यक्रम को पूरा करने से, छात्रों के पास
एचआर में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान होगा।
भा.प्र.सं रायपुर ने अपने इन-हाउस रिसर्च को मजबूत करने के लिए कदम उठाए हैं और ऐसा
उन्होंने भा.प्र.सं रायपुर (सी एच आई आर पी) वेबसाइट के केस हाउस को शुरू करके किया है।
दिसंबर 2022 से केस कंसल्टेंट और केस एडिटर काम कर रहे हैं। संस्थान के फैकल्टी ने पिछले
साल 78 प्रकाशनों के साथ एक महत्वपूर्ण प्रकाशन रिकॉर्ड हासिल किया है, जिसमें 2 ए* और 42
ए-रैंक वाले पेपर शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button