World

देश के कई राज्‍यों में अगले 3 से 4 दिनों तक बारिश की संभावना; छत्तीसगढ में भी हवा-पानी का मौसम

नईदिल्ली, भारत मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी ने आज कहा कि देश भर के लगभग सभी राज्यों में अगले चार दिनों तक बारिश होने की संभावना है। पिछले दो दिनों से देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि बेमौसम बारिश का मुख्य कारण “पश्चिमी विक्षोभ” है। पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में ओलावृष्टि की संभावना है क्योंकि हवा पश्चिम और बंगाल की खाड़ी से भी आ रही है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि पूर्वी भारत में भी बादल छाए हुए हैं और तीन से चार दिनों तक बारिश की संभावना है, साथ ही तीन दिनों तक उत्तर पूर्व में भी भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण में, विदर्भ से कर्नाटक तक बारिश की उम्मीद है।कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र को छोड़कर पूरे देश में अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना है।

दिल्ली के कुछ हिस्सों में सुबह में बादल छाए रहने के बाद बारिश हुई, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार चार दिनों की बारिश के साथ पारा सामान्य से नौ से दस डिग्री नीचे गिर जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अब एक सप्ताह के बेहतर हिस्से के लिए बढ़ते तापमान से राहत की पेशकश करते हुए तेज हवाएं देखी गई हैं।

छत्तीसगढ़ में तेज गर्मी वाले अप्रैल के आखिरी दिन,रविवार को कई जगहों पर जमकर बारिश हुई है। रायगढ़ में 60 मिमी तक बारिश हुई, जबकि दुर्ग में 36 घंटे में 34 मिमी से ज्यादा पानी बरसा। पहली मई को भी राज्य के कई स्थानों पर बारिश हुई।

मार्च-अप्रैल में 226% ज्यादा वर्षा
इस साल मार्च में 15 तारीख के बाद ठीक से गर्मी ही नहीं पड़ी। लगातार पानी गिर रहा है। पिछले दो महीने में प्रदेश में औसत से 226 फीसदी ज्यादा पानी गिर गया। मौसम विभाग के अनुसार 1 मार्च से 30 अप्रैल तक 74.9 मिमी बारिश हुई है, जबकि औसत 23 मिमी है।

अंधड़ व ओले की चेतावनी
मौसम विभाग ने रायगढ़, रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, कांकेर, बीजापुर में अंधड़ के साथ ओले की चेतावनी जारी की है। सोमवार-मंगलवार के लिए भी राज्य के सभी संभागों के जिलों में एक-दो जगहों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button