World

बौछारें पडने से छत्तीसगढ में हीटवेव से आंशिक राहत; अगले 3 दिनों तक बारिश और ओले गिरने की चेतावनी

रायपुर, चिलचिलाती धूप और गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि देश भर में लू का प्रकोप खत्म हो गया है और बादलों के छाने की वजह से तापमान में गिरावट होगी। बुधवार को अपरान्ह बाद तेज हवा के साथ बौछारें पडने से छत्तीसगढ में हीटवेव से आंशिक राहत मिली है। हालाकि हवा-पानी से उमस बढ गई है।

बहरहाल मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक छत्तीसगढ, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत कई स्थानों पर आंधी-तूफान, बारिश और ओले गिरने की चेतावनी जारी की है। पहाड़ी इलाकों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने के आसार हैं। पूर्वी भारत में तूफान और बारिश की संभावना है।

भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर भारत समेत देश के विभिन्न इलाकों में बारिश का दौर शुरू होने वाला है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से उत्तर और पश्चिमी भारत के तमाम राज्यों में बादल छाने और तापमान में गिरावट की की संभावना है। मौसम विभाग ने 24 से 25 मई तक कई इलाकों में काफी तेज बारिश, आंधी-तूफान और ओले गिरने की की चेतावनी जारी की गई है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में तेज हवाएं, आंधी-तूफान, बिजली कड़कने की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में 24 व 25 मई को तेज बारिश का अलर्ट है।

ओले गिरने की संभावना

इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 24 व 25 मई को ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है। हिमाचल प्रदेश में 24 मई को ओले गिरेंगे। उत्तर पश्चिम भारत में 24 और 25 मई को तेज हवाएं चलने वाली हैं। पूर्वी भारत में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। वहीं, मिजोरम, त्रिपुरा में 24 से 26 मई के बीच भारी बारिश होगी। बिहार में 24 व 25 मई को भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, झारखंड में 24-25 मई को बारिश और ओले गिर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button