Travel

विदेश यात्रा; ये हैं दुनिया के सबसे सस्ते और सुरक्षित देश

नई दिल्ली,एजेंसी, आपमें से बहुत लोग होंगे, जिनका विदेश यात्रा पर जाना सपना होगा। अंतरराष्ट्रीय यात्रा का ख्याल मात्र ही मन में बेहद खुशी भर देता है। देश से बाहर निकलकर विदेश यात्रा करने का उत्साह ढेर सारी भावनाएं आपने साथ ले आता है। विदेश यात्रा का आनंद उठाने से पहले बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। विदेश यात्रा अपने आप में ही एक चुनौतीपूर्ण और मुश्किलों से भरी यात्रा होती है।

विदेश की ट्रिप प्लान करने से पहले जो सबसे जरूरी होता वह है- बजट, लोग अपने बजट के हिसाब से विदेश जाने की प्लानिंग करते हैं। यात्रा में कितना खर्च आएगा, वहां रहने और खाने-पीने में कितने पैसे लगेंगे, इसका हिसाब-किताब करना बेहद जरूरी होता है।

इस लेख में हम दुनिया के ऐसे देशों का जिक्र करने जा रहे हैं, जहां आप कम बजट में बड़े ही आसानी से घूम -फिर सकते हैं। ये ना सिर्फ सस्ते देश हैं, बल्कि सुरक्षा के लिहाज से भी बाकी देशों से काफी बेहतर हैं।

1. वियतनाम: वियतनाम एक बेहद खूबसूरत देश है। यह किफायती आवास, भोजन, परिवहन और स्वास्थ्य सेवा सहित रहने की कम लागत प्रदान करता है। देश अपने समृद्ध संस्कृति और मैत्रीपूर्ण लोगों के लिए जाना जाता है। यही नहीं, वियतनाम में बड़ी संख्या में स्कूल हैं। इसलिए यहां एजुकेशन के अच्छे अवसर मिलते हैं।

2. पुर्तगाल: पुर्तगाल को पश्चिमी यूरोप के सबसे किफायती देशों में से एक माना जाता है। इसमें जीवन की उच्च गुणवत्ता, आश्चर्यजनक समुद्र तट और यहां कम अपराध दर है। पुर्तगाल अमेरिका छोड़ने वाले लोगों के लिए एक लोकप्रिय ऑप्शन है। पूरे देश में परिवहन बहुत आसान है। आपको बता दें कि पुर्तगाल में रहने की लागत शहर के आधार पर भिन्न हो सकती है, लिस्बन छोटे शहरों की तुलना में अधिक महंगा है।

3. मलेशिया: मलेशिया अपनी विविध संस्कृति, सुंदर परिदृश्य और सस्ती रहने की लागत के लिए जाना जाता है। देश बजट और लग्जरी जीवन शैली दोनों के लिए कई प्रकार के विकल्प प्रदान करता है। मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में छोटे शहरों की तुलना में अधिक लागत हो सकती है, लेकिन यह अभी भी अन्य जगहों की तुलना में सस्ती है।

4. इंडोनेशिया: इंडोनेशिया कई किफायती गंतव्यों के साथ एक विशाल द्वीपसमूह है। बाली विशेष रूप से पर्यटकों और प्रवासियों के बीच रहने की कम लागत, आश्चर्यजनक दृश्यों और मैत्रीपूर्ण स्थानीय लोगों के कारण लोकप्रिय है। हालांकि, इंडोनेशिया के अन्य क्षेत्र भी सामर्थ्य और सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

5. चेक गणराज्य: चेक गणराज्य, विशेष रूप से प्राग और ब्रनो जैसे शहर, पश्चिमी यूरोपीय देशों की तुलना में कम लागत पर उच्च जीवन स्तर प्रदान करते हैं। इसका एक समृद्ध इतिहास है। यह सुंदर वास्तुकला और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जाना जाता हैं।

6. थाईलैंड: थाईलैंड एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जहां रहने की कम लागत है। जबकि बैंकॉक जैसे प्रमुख शहर अधिक महंगे हो सकते हैं, चियांग माई या छोटे समुद्र तट कस्बों जैसे अन्य क्षेत्रों में सामर्थ्य, सुरक्षा और आराम से जीवनशैली प्रदान करते हैं।

7- नेपाल : नेपाल की राजधानी काठमांडू बेहद ही खूबसूरत है। यहां के बौद्ध स्तूप दुनियाभर में मशहूर हैं। आप दिल्ली से फ्लाइट ले रहे हैं तो आराम से 12 हजार से लेकर 15 हजार में घूम सकते हैं। यह भारत का पड़ोसी देश है। यहां जाने के लिए आपको पासपोर्ट और वीजा की कोई जरूरत नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button