Travel

Flight; उडान डिले या कैंसिल होने पर मिलेंगे 2 लाख रुपये, जानिए कैसे यात्रा बीमा करेगा आपकी मदद

नई दिल्ली,एजेंसी, सोशल मीडिया पर कई विडियो और इमेज वायरल हो रहे हैं जिसमें दिखाया जा रहा है कि फ्लाइट की देरी या कैंसिल होने से यात्रियों को कितनी परेशानी हो रही है। इस महीने उत्तर भारत में चल रही शीतलहर और घने कोहरे की वजह से कई फ्लाइट कैंसिल या देरी से उड़ान भर रही है।

क्या आप जानते हैं कि अगर आपकी फ्लाइट डिले या कैंसिल हो जाती है तो आपको क्या करना चाहिए? चलिए, इसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में जानते हैं।

फ्लाइट देरी पर मिलेगा रिफंड?

डीजीसीए (DGCA) के नियमों के अनुसार अगर कोई फ्लाइट देरी या कैंसिल हो जाती है तो एयरलाइन यात्री को कुछ सुविधा देती है।

  • अगर एयरलाइन फ्लाइट कैंसिल कर देती है तो वह यात्री को वैकल्पिक उड़ान का ऑप्शन देगी या फिर फ्लाइट की टिकट के पूरे रिफंड के अलावा मुआवजा भी देगी।
  • अगर कोई यात्री वैकल्पिक उड़ान का इंतजार कर रहे हैं तो एयरलाइन उन यात्री को भोजन और जलपान (Refreshment) की भी सुविधा देगी।
  • फ्लाइट के डिले होने पर एयरलाइन यात्री को भोजन और जलपान, वैकल्पिक उड़ान, टिकट रिफंड या फिर होटल की सुविधा देगी।

बता दें कि कोई फ्लाइट अगर किसी अप्रत्याशित घटना (Major Event) की वजह से कैंसिल या डिले होती है तब एयरलाइन इस प्रकार की सुविधा देने के लिए बाध्य नहीं है।

धुंध की वजह से फ्लाइट की देरी पर क्या ट्रैवल इंश्योरेंस कवर करता है?

घने कोहरे की वजह से एयरलाइन मौसम में सुधार का इंतजार करते हैं। इस वजह से कई बार फ्लाइट देरी से उड़ान भरती है। ऐसे में सवाल आता है कि जिन यात्रियों के पास ट्रैवल इंश्योरेंस है क्या उन्हें फ्लाइट के लेट होने या कैंसिल होने पर कुछ सुविधा मिलती है या नहीं?

  • फ्लाइट के डिले होने पर ट्रैवल इंश्योरेंस एक सुरक्षा कवच के तौर पर काम करती है। ट्रैवल इंश्योरेंस की पॉलिसी में उल्लेखित निर्धारित से परे उड़ान में देरी पर इंश्योरेंस कंपनी उन सभी आकस्मिक खर्चों के लिए मुआवजा देती है।
  • अगर आपके ट्रैवल इंश्योरेंस में आपकी विदेश यात्रा भी शामिल है तो यह सोने पर सुहागा है। अगर फ्लाइट निर्धारित समय से देरी से उड़ान भरती है तब इंश्योरेंस कंपनी बीमाधारक को एक निश्चित राशि का पेमेंट करता है।
  • अगर फ्लाइट की देरी की वजह से आपको किसी होटल में रुपकना पड़ता है तो ऐसे में मामलों में कई इंश्योरेंस कंपनी होटल के खर्चे को कवर करती है।
  • अगर फ्लाइट कैंसिल हो जाती है तब इंश्योरेंस कंपनी यात्री को 2 लाख रुपये तक का बीमा राशि दे सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button