Business

ज्यादा पेंशन की चाहत रखने वालों के लिए काम की खबर; फिर बढ़ी आवेदन की तारीख

रायपुर ,ज्यादा पेंशन की चाहत रखने वालों के लिए काम की खबर है कि अब वे इसके लिए 26 जून तक आवेदन कर सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन(ईपीएफओ) द्वारा आवेदन जमा करने की तारीख बढ़ा दी गई है।

बताया जा रहा है कि ईपीएफओ के पास अभी तक 12 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। आवेदन ज्यादा होने के कारण पिछले दिनों ईपीएफओ का सर्वर भी डाउन हो गया था और आवेदन जमा नहीं हो पा रहे थे, ऐसे में आवेगन जमा करने का तारीख बढ़ानी पढ़ी। गौरतलब है कि सबसे पहले ज्यादा पेंशन के लिए आवेदन की तारीख तीन मार्च थी,जिसे बढ़ाकर तीन मई किया गया। अब इसे बढ़ाकर 26 जून किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट का यह आदेश

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले वर्ष चार नवंबर को अपने आदेश में कहा था कि ईपीएफओ को सभी पात्रों को ज्यादा पेंशन का विकल्प देने के लिए चार महीने का समय देना होगा। इस समय को ही बढ़ाया गया है।

ईपीएफओ से मिली जानकारी के अनुसार इसमें अंशधारक और उसके नियोक्ता संयुक्त रूप से कर्मचारी पेंशन योजना(ईपीएस) केतहत ज्यादा पेंशन के लिए आवेदन कर सकते है। ईपीएस संशोधन ने पेंशन योग्य वेतन सीमा को 6500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 15 हजार रुपये प्रति माह कर दियाथा। इसके सात ही सदस्यों व उनके नियोक्ताओं को ईपीएस में उनके वास्तविक वेतन का 8.33 प्रतिशत योगदान करने की अनुमति है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button