राजनीति

पीएम मोदी एवं राहुल गांधी का USA दौरा; 22 जून को वैश्विक मुद्दों पर पर चर्चा करेंगे मोदी, 31 मई को 10 दिन के लिए अमेरिका जाएंगे राहुल

नईदिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में अमेरिका का दौरा करने वाले हैं। हाल में भारत-अमेरिका संबंधों को लेकर कई सारी बातें कही गईं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून 2023 को अमेरिका का दौरा करने वाले हैं। यह दौरा ऐसे समय पर हो रहा है जब भारत-अमेरिका संबंधों को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं। दोनों देश इस दौरे को लेकर उत्साहित हैं। इधर कांग्रेस नेता राहुल गांधी 10 दिनों के लिए अमेरिकी दौरे पर जाने वाले हैं। उनका यह दौरा 31 मई से शुरू होगा। सूत्रों की मानें तो 4 जून को वे न्यूयार्क के मैडिसन स्क्वायर में 5,000 एनआईआई लोगों के साथ रैली में भी शामिल होंगे।

अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत के अपने संबंधों को लेकर स्टेटमेंट जारी किया है। यूएस विदेश विभाग ने कहा है कि भारत के साथ हमारी साझेदारी सबसे ज्यादा परिणाम देने वाले संबंधों में से एक है। अमेरिका विदेश विभाग के प्रिंसिपल डेप्यूटी स्पोक्स पर्सन वेदांत पटेल ने भारत-अमेरिका के बीच के गहर संबंधों को रेखांकित करते हुए यह बातें कही हैं।

अमेरिकी विदेश विभाग ने क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून 2023 को अमेरिका का दौरा करने वाले हैं। इससे पहले अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि यह दौरा भारत और अमेरिका के संबंधों को और गहराई देने वाला होगा। वेदांत पटेल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत के साथ अमेरिका के संबंध सबसे ज्यादा परिणाम देने वाला संबंध है। उन्होंने कहा कि विदेश विभाग के सेक्रेटरी एंटनी ब्लिंकन पीएम मोदी के दौरे को लेकर बेहद सक्रिय है।

इंडो-पैसिफिक रीजन को लेकर क्या कहा

अमेरिकी विदेश विभाग ने स्वतंत्र और खुले हुए इंडो-पैसिफिक रीजन को लेकर कहा कि अमेरिका हमेशा से ऐसा विचार रखता रहा है। अमेरिका चाहता है कि इंडो-पैसिफिक रीजन और ज्यादा जुड़ा हुआ हो, पूरी तरह से सुरक्षित हो और अच्छे परिणाम देने वाला हो। हम व्यापार के मुद्दे को और गहरा, सुरक्षित बनाना चाहते हैं। भारत-अमेरिका के संबंधों की बुनियाद और मजबूत होनी चाहिए। अमेरिकी विदेश विभाग ने वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की। जिसमें ग्लोबल हेल्थ इश्यू और क्लाइमेट चेंज जैसी समस्या को सामने रखा। विदेश विभाग ने कहा कि इन वैश्विक मुद्दों पर भी भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी होगी।

न्यूयार्क के मैडिसन स्क्वायर में एनआईआई की रैली को संबोधित करेंगे राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी 10 दिनों के लिए अमेरिकी दौरे पर जाने वाले हैं। उनका यह दौरा 31 मई से शुरू होगा। सूत्रों की मानें तो 4 जून को वे न्यूयार्क के मैडिसन स्क्वायर में 5,000 एनआईआई लोगों के साथ रैली में भी शामिल होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि जून के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अमेरिका जाने वाले हैं, उनसे पहले राहुल गांधी अमेरिका पहुंच रहे हैं।

वाशिंगटन और कैलीफोर्निया भी जाएंगे राहुल गांधी

न्यूयार्क के मैडिसन स्क्वायर में रैली करने के अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी वाशिंगटन और कैलीफोर्निया भी जाएंगे। जहां पैनल डिस्कसन के अलावा वे स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में स्पीच भी देंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को अमेरिका जाने वाले हैं। इस दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बिडेन उनके स्वागत में डिनर भी होस्ट करने वाले हैं। पिछले सप्ताह भारतीय विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री के अमेरिकी दौरे के बारे में जानकारी दी थी।

लंदन में राहुल गांधी ने दिया था भाषण

हाल ही में ब्रिटेन के दौरे पर गए राहुल गांधी ने लंदन के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में स्पीच दिया था। जिसमें उन्हें भारत सरकार की जमकर आलोचना की थी। उन्होंने भारतीय लोकतंत्र के बारे में बहुत कुछ कहा था, जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने राहुल गांधी को कटघरे में खड़ा करने की कोशिश की थी। राहुल गांधी ने मार्च 2023 में लंदन के कैंम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में स्पीच दिया था और पत्रकारों से भी बात की थी। राहुल ने चथम हाउस थिंक टैंक लंदन में भी एक विशेष सत्र में हिस्सा लिया था। तब राहुल ने कहा कि भारत में लोकतंत्र खतरे में है। उन्होंने कहा था कि मैं भारत में विपक्ष का नेता हूं और हम यह काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button