कानून व्यवस्था

मालगाड़ी और कोरोमंडल एक्सप्रेस की जोरदार भिड़ंत; 200 से अधिक घायल

भुवनेश्वर, राज्य के  बालेश्वर जिले में कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841-अप) शुक्रवार शाम को बालेश्वर जिला अंतर्गत बाहानगा स्टेशन से दो किमी दूर पनपना के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई।बता दें कि शुक्रवार को ट्रेन शालीमार से चेन्नई जा रही थी। इसी दौरान शाम करीब 7:05 बजे बाहानगा स्टेशन के पास खड़ी मालगाड़ी पर चढ़ गई, जिससे ट्रेन के 8 डिब्बे पटरी से नीचे उतर गए। अनुमान है कि हादसे में 50 यात्रियों की जान चली गई और 200 से अधिक यात्री घायल हो गए। दुर्घटना के बाद बचाव कार्य शुरू किया गया है। रेलवे पुलिस ने स्थानीय सोर व बाहानगा पुलिस तथा फायर ब्रिगेड के साथ पहुंचकर बचाव कार्य शुरू किया है। 

मिली जानकारी के अनुसार मालगाड़ी बाहानगा स्टेशन के सामने रेलवे फाटक के पास लाइन पर खड़ी थी, तभी कोलकाता से आ रही सुपरफास्ट एक्सप्रेस ने तेज रफ्तार में टक्कर मार दी।रेलवे फाटक बंद होने के कारण दोनों ओर लोगों की भीड़ जमा हो गई। दुर्घटना के परिणामस्वरूप, 8 कोच पटरी से उतर गए और कई यात्री उनके नीचे फंस गए। अंधेरा होने के कारण बचाव कार्य में देर हो रही थी।

ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम ट्रेन हादसा हो गया। यहां बहानागा रेलवे स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी आपस में टकरा गई। टक्कर इतनी तेज थी कि एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतर गई। 50 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है। वहीं, कई लोगों के ट्रेन डिब्बों में फंसे होने की बात सामने आ रही है। फिलहाल इस रूट की ट्रेनों को रोक दिया गया है। हादसे में कई यात्रियों की मौत और 132 यात्री घायल हो गए। घायलों सोरो सीएचसी, गोपालपुर सीएचसी और खांटापाड़ा पीएचसी में भर्ती करा दिया गया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक राहत अभियान का जायजा लेने के लिए विशेष राहत आयुक्त नियंत्रण कक्षा पहुंचे। उन्होंने कहा कि मैंने स्थिति की समीक्षा की। मैं शनिवार सुबह घटनास्थल पहुंचकर स्थिति का जायजा लूंगा।

रात भर चलेगा रेस्क्यू ऑपरेशन

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौके पर हैं। 600 से 700 रेस्क्यू फोर्स वहां पर काम कर रही हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन रात भर चलेगा। हमारी प्राथमिकता घायलों को बचाना है। घायलों को बहानगा, सोर और बालेश्वर के नजदीकी अस्पतालों में ले जाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि घटना के बाद बचाव कार्य के लिए ओड्राफ की टीम मौके पर पहुंच गई।

आठ डिब्बे पटरी से उतरे

घटना शाम करीब 7.05 मिनट की है। मालगाड़ी बाहानगा स्टेशन के सामने रेलवे फाटक के पास लाइन पर खड़ी थी। तभी कोलकाता से आ रही कोरोमंडल एक्सप्रेस ने उसमें टक्कर मार दी। इस हादसे के बाद ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए। कई यात्री डिब्बों के नीचे फंस गए। सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस ने स्थानीय सोर, बाहानगा थाना पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम के साथ पहुंचकर बचाव कार्य शुरू किया।

आपातकालीन नंबर जारी

पूछताछ के लिए रेलमदद अस्थायी हेल्पलाइन नंबर 044-2535 4771 जारी किया। आसपास के पुलिस और प्लाटून फोर्स को राहत कार्य में लगाया गया है। पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव हरि कृष्ण द्विवेदी ने कहा कि कोरोमंडल एक्सप्रेस रेल दुर्घटना की जानकारी मिलते ही हमने रेलवे अथॉरिटीज से संपर्क किया। हमने अपना कंट्रोल रूम भी सक्रिय कर दिया है। हम ओडिशा सरकार के साथ नियमित संपर्क में हैं। बंगाल से एक उच्च स्तरीय टीम भी बालासोर के लिए रवाना हो गई है।

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना पर बंगाल सीएम ने कहा

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि लोगों की मदद के लिए ओडिशा सरकार, दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रही है। आपातकालीन नियंत्रण कक्ष को तुरंत 033-22143526/22535185 नंबर के साथ सक्रिय कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button