कानून व्यवस्था

रेल हादसे में 288 की मौत; रेल मंत्री बोले- ट्रिपल ट्रेन एक्सीडेंट का कारण पता चला

भुबनेश्वर, ओडिशा रेल हादसे में मृतक संख्या 288 पहुंच गई है। 400 यात्रियों का अब भी विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। वहीं घटनास्थल पर मलबे को हटाने और पटरियों के मरम्मत का काम युद्धस्तर पर जारी है। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ट्रेनों की आवाजाही सामान्य हो जाएगी। इस बीच, हादसे पर राजनीति भी जारी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का इस्तीफा मांगा जा रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार शाम बालासोर पहुंचे और घायलों से मुलाकात की। पीएम मोदी ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

ओडिशा के बालासोर में दो जून को हुए रेल हादसे में 288 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। 900 से ज्यादा लोग घायल हैं। हादसे का कारण पता चल गया है। रेल मंत्री ने कहा, यह हादसा इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण हुआ। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम वह होता है, जिसमें ट्रेन का ट्रैक तय किया जाता है।

न्यूज एजेंसी ने रेलवे के हवाले से जानकारी दी है कि गाड़ियों के बीच टक्कर रोकने वाला कवच सिस्टम इस रूट पर मौजूद नहीं था। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने बताया कि ट्रेनों की टक्कर रोकने के लिए बनाया गया कवच सिस्टम अगले साल तक ट्रेनों में इन्स्टॉल किए जाने की संभावना है।

फिलहाल दुर्घटना स्थल पर मरम्मत का काम चल रहा है। रेल मंत्रालय के मुताबिक, 1000 से अधिक कर्मी काम में लगे हैं। साथ ही 7 से अधिक पोकलेन मशीन, 2 दुर्घटना राहत ट्रेन, 3-4 रेलवे और रोड क्रेन तैनात हैं।

रेल मंत्री फिर पहुंचे घटनास्थल

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव रविवार सुबह फिर घटनास्थल पर पहुंचे। यहां चल रहे कार्यों का जायजा लिया, जरूरी निर्देष दिए। मीडिया से बात करते हुए बताया कि रेल हादसे  के कारणों का पता लगाया चुका है। कमिश्नर की रिपोर्ट का इंतजार है। उन्होंने कहा, पीएम मोदी के निर्देश पर काम किया जा रहा है। हमारा लक्ष्य बुधवार सुबह तक ट्रैक चालू करना है ताकि इस ट्रैक पर ट्रेनें दौड़ना शुरू हो सकें। 

PM मोदी घटनास्थल पर घायलों से मिले, अमेरिकी राष्ट्रपति ने शोक जताया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार शाम करीब 4 बजे घटनास्थल पहुंचे। वे अस्पताल में घायलों से भी मिले। उन्होंने कहा कि दुर्घटना का जो भी दोषी है, उसे बक्शा नहीं जाएगा। हर तरह की जांच के निर्देश दिए हैं। हम इस घटना से सबक लेंगे और व्यवस्था को सुधारेंगे। PM ने घायलों की मदद करने वालों को शुक्रिया कहा।

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस हादसे को लेकर शोक जताया है। व्हाइट हाउस ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा, हमारी संवेदनाएं हादसे के पीड़ितों के साथ हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button