कृषि

MSP बढ़ने के बाद छत्तीसगढ़ में राजनीति तेज, सीएम बघेल बोले- स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर मूल्य तय हो

रायपुर , केंद्र सरकार की ओर से विभिन्न खाद्यान्न की खरीदी के लिए बढ़ाए गए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर राजनीति तेज हो गई है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर एमएसपी तय होना चाहिए। मिलेट की खरीदी की भी व्यवस्था होनी चाहिए, जिस प्रकार छत्तीसगढ़ में किया गया है, उसी प्रकार से पूरे देश में होना चाहिए। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में कोदो-कुटकी, रागी मिलेट्स को राज्य सरकार समर्थन मूल्य में खरीद रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मिलेट्स को भी समर्थन मूल्य पर खरीदने की मांग की थी।

बता दें कि केंद्रीय मंत्रालय परिषद ने 2023-24 के लिए उड़द दाल की एमएसपी को 350 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 6,950 रुपये प्रति क्विंटल, मक्के की एमएसपी को 128 रुपये प्रति क्विंटल और धान की एमएसपी 143 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 2,183 रुपये प्रति क्विंटल करने की मंजूरी दी है। मूंग की एमएसपी में सर्वाधिक 803 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है और इसके मूंग पर एमएसपी 8,558 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है।

छत्तीसगढ़ में इस वर्ष प्रति हेक्टेयर 20 क्विंटल खरीदी

छत्तीसगढ़ सरकार ने इस वर्ष किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए समर्थन मूल्य पर प्रति हेक्टेयर 20 क्विंटल धान की खरीदी करने की घोषणा की है। इससे पहले 15 क्विंटल धान की खरीदी की जाती थी। राजीव गांधी किसान न्याय योजना में प्रति एकड़ नौ हजार रुपये इनपुट सब्सिडी दी जाती है। पिछले वर्ष आठ जून 2022 को केंद्र सरकार ने धान का एमएसपी 100 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 2040 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया था। पिछले साल यह 2040 रुपये प्रति क्विंटल था। मुख्यमंत्री बघेल ने केंद्र के एमएसपी में 100 रुपये की वृद्धि के बाद छत्तीसगढ़ के किसानों को इनपुट सब्सिडी की राशि जोड़कर 2640 रुपये प्रति क्विंटल कर दी थी। अब यह राशि बढ़कर 2783 हो जाएगी।

अन्नदाताओं के हित में बढ़ोत्तरी: भाजपा

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण साव ने कहा कि धान सहित तमाम फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि पर प्रधानमंत्री का अभिनंदन है। उन्होंने मांग की है कि बढ़ी हुई कीमत का लाभ किसानों को मिले इसके लिए भूपेश सरकार को काम करना चाहिए। पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने धान सहित कई फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बड़ी वृद्धि के फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button