कृषि

FARMING; अब एक ही पौधे में लगेंगे बैगन, टमाटर और मिर्च, वैज्ञानिकों की मेहनत रंग लाई

भोपाल,  अब बैंगन ,टमाटर अथवा मिर्च की खेती के लिए अलग अलग पौधे लगाने की जरुरत नहीं। भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान ने एक ऐसी फसल तैयार किया है जिसमें एक ही पौधे में से बैंगन, टमाटर और मिर्च की फसल तैयार कर सकते हैं। इससे देश की खेती किसानी में क्रांतिकारी परिवर्तन की कल्पना की जा रही है।  
एक ही पौधे से बैंगन, टमाटर और मिर्ची की खेती करने के लिए किसानों ने करीब पांच सालों तक इस पर शोध किया किया फिर जाकर इस पर जाकर सफलता मिली। वैज्ञानिकों ने अपने विशेष तकनीकि के माध्यम से एक ऐसा पौधा तैयार किया जिसमें एक ही पौधे से बैंगन, टमाटर और मिर्ची का उत्पादन हो सकेगा। इन पौधों को ब्रिमेटो और प्रोमैटो नाम दिया गया है।

कैसे तैयार किए जाते हैं ये पौधे
वैज्ञानिकों ने अपने अथक परिश्रम से ये सफलता हासिल की है। इसमें उन्होंने बैंगन, टमाटर और मिर्ची के पौधे के तीन कलम बांधकर पौधे तैयार करने में ज्यादा पोषक तत्वों की जरुरत होती है। इसे तैयार करने में 50 से 60 दिनों का समय लग सकता है।
उत्पादन में 10 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी
इस पौधे को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक सब्जी के पौधे की नर्सरी तैयार की जाती है उसके बाद उसमें कलम बांधकर दूसरे पौधे की नर्सरी को में लगाते हैं। इतना करने के बाद पौधे को मौसम के अनुकूल और उर्वरक, पानी और जरुरी पोषक तत्व दी जाती है। इस तकनीकी से जैविक और अजैविक तना के प्रबंधन कर उत्पादन में 10 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। ग्राफ्टिंग तकनीक से तैयार पौधे का उत्पादन ज्यादा होता है।

किसानों को दिए जाएंगे पौधे
इस अनुसंधान के बाद इसकी खेती करने के लिए या ये कह लें इस पद्धति को लोगों को बताने के लिए पोमैटो व ब्रीमैटो के पौधे किसानों को दिए जा रहे है। आने वाले माह सात हजार और पौधे दिए जाएंगे। इसके लिए दो हजार से अधिक किसानों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्हें ग्राफ्टिंग चैंबर व डिब्बे में तैयार करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि वे खुद तैयार कर सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button