Games

वर्ल्‍ड कप का शेड्यूल जारी; पहला मैच और आखरी मैच अहमदाबाद में, छत्‍तीसगढ़ के क्रिकेट फैंस को बड़ा झटका

0 टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड मुकाबले से, फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में ही खेला जाएगा

रायपुर, आइसीसी वनडे विश्‍व कप 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, बीसीसीआई ने एकदिवसीय विश्‍व कप का शेड्यूल जारी कर दिया है। आईसीसी ने भारत में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान कर दिया। मुंबई में हुए एक कार्यक्रम में आईसीसी ने इसकी घोषणा की. टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड मुकाबले से होगी जबकि फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में ही खेला जाएगा। भारत-पाकिस्तान का मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा.  वहीं, वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल 15 और 16 नवंबर को मुंबई और कोलकाता में खेला जाएगा।

पहली बार पूरा टूर्नामेंट भारत में आयोजित हो रहा है. 2023 वनडे विश्व कप के 45 लीग मैच, सेमीफाइनल और फाइनल 46 दिनों की अवधि में धर्मशाला, दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई में खेले जाएंगे। 2023 वनडे वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी. इसमें से भारत समेत 8 टीमें पहले ही विश्व कप के लिए क्वलिफाई कर चुकी हैं जबकि दो टीमों का फैसला जिम्बाब्वे में खेले जा रहे क्वालिफायर टूर्नामेंट से होगा जिसमें 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज और एक बार की विश्व विजेता श्रीलंका हिस्सा ले रही है।

भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल

8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया , चेन्नई 
11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान  दिल्ली
15 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश ,पुणे

22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर vs क्वालिफायर 2, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
11 नवंबर vs क्वालिफायर 1 बैंगलुरु

छत्‍तीसगढ़ क्रिकेट फैंस को झटका

वहीं वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी होने के बीच रायपुर में मैच के मेजबानी को लेकर छत्‍तीसगढ़ के क्रिकेट फैंस को बड़ा झटका लगा है। बीसीसीआई की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक वर्ल्‍ड कप का एक भी मैच रायपुर में नहीं खेला जाएगा।छत्‍तीसगढ़ के क्रिकेट प्रेमी कयास लगा रहे थे कि रायपुर को वर्ल्ड कप 2023 के एक मैच की मेजबानी मिल सकती है। अक्‍टूबर-नवंबर महीने में वर्ल्ड कप 2023 के मैच खेले जाएंगे। विश्‍व कप के यह मुकाबले भारत के 12 मैदानों पर खेले जाएंगे। हालांकि रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत और न्‍यूजीलैंड के अलावा कई इंटरनेशनल स्‍तर के कई मैच खेले जा चुके हैं। यहां इसी साल 2023 में 21 जनवरी को भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का दूसरा मैच खेला गया था। इसी वजह से क्रिकेट प्रेमी कयास लगा रहे हैं, रायपुर स्‍टेडियम को भी भारतीय टीम के एक मैच की मेजबानी मिल सकती है।

रायपुर स्‍टेडियम में विश्‍व कप के मैच के खेले जाने की संभावना कम

हालांकि रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में विश्‍व कप 2023 के मैच के खेले जाने की संभावना कम जताई जा रही है। रायपुर स्‍टेडियम को अभी तक बीसीबीआई को नहीं सौंपने को इसके पीछे की मुख्‍य वजह मान रहे हैं।दरअसल, जानकारों का कहना है, छत्‍तीसगढ़ सरकार ने रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को छत्‍तीसगढ़ क्रिकेट संघ को अभी तक लीज पर नहीं सौंपा है। लिहाजा कहा जा रहा है कि जब तक रायपुर स्‍टेडियम स्‍टेट क्रिकेट संघ को लीज पर नहीं सौंपा जाता है, तब तक मैच को लेकर बीसीसीआई रुचि कम दिखाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button