कृषि

अगले 15 दिनों में घट जाएंगे टमाटर के दाम; सरकार ने दिलाया भरोसा

नईदिल्ली, देश के कई शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 100 रुपये से ऊपर पहुंच गई हैं। वर्तमान में टमाटर के भावों ने किचन का बजट बिगाड़ दिया है। दूसरी तरफ, सरकार ने आज कहा है कि चिंता की बात नहीं है। एक पखवाड़े में टमाटर की कीमतें कम हो जाएंगी। मीडिया से बात करते हुए उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिह ने कहा कि आपूर्ति बढ़ने के साथ ही अगले 15 दिनों में टमाटर की कीमतें कम होने लगेंगी और एक महीने में सामान्य स्तर पर पहुंच जाएंगी।

हर साल इसी समय बढ़ते हैं दाम

उपभोक्ता मामलों के सचिव ने कहा कि हर साल इसी समय टमाटर की कीमत बढ़ जाती है। प्रत्येक देश में कृषि से जुड़ी वस्तु एक मौसमी स्थिति से गुजरती है। टमाटर जल्द खराब होने वाली वस्तु है और कई प्रदेशों में बाढ़ और बारिश के चलते आपूर्ति बाधित हुई है। उन्होंने कहा कि टमाटर ऐसी चीज जिसका आप लंबे समय तक स्टाक नहीं कर सकते हैं। जून-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर भी कम उत्पादन के मौसम हैं और इस अवधि में कीमतों में आमतौर पर तेजी देखी जाती है।

मौसम पर निर्भर हैं कीमतें

29 जून को टमाटर की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत 49 रुपये प्रति किलो थी जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 51.50 रुपये प्रति किलो थी। वर्तमान दर को किसी भी तौर पर उचित नहीं ठहराया जा सकता है, लेकिन इससे साबित होता है कि टमाटर की बढ़ी हुई कीमत काफी कुछ मौसम पर निर्भर करती है।

क्‍या है टमाटर का औसत खुदरा मूल्‍य

यह एक जटिल समस्या है और सरकार इसे संभालने की कोशिश कर रही है। 30 जून को अखिल भारतीय आधार पर टमाटर का औसत खुदरा मूल्य 56.58 रुपये प्रति किलो रहा। माडल मूल्य 100 रुपये किलो जबकि अधिकतम मूल्य 123 रुपये प्रति किलो रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button