Business

‘ऑल्टो’ बनते जा रही ये इलेक्ट्रिक कार, खरीदने के लिए उमड़ी भीड़, कीमत CNG मॉडल जितनी

नईदिल्ली, देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है. पेट्रोल की महंगाई और इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में अपेक्षाकृत कमी की वजह से डिमांड में तेजी आई है. एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे फेमस इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला की बिक्री में भारी बढ़ोतरी हुई है. बीती तिमाही में इस कंपनी ने 4.66 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की, जो बीते वर्ष की सामान अवधि की तुलना में 86 फीसदी अधिक है. खैर, हम टेस्ला की बात नहीं करने जा रहा है. हम आज भारतीय इलेक्ट्रिक कार मार्केट की टेस्ला कहलाने वाली एक कार की बात कर रहे हैं. यह कार देसी हैचबैक सेग्मेंट की तस्वीर बदलने जा रही है. लॉन्च किए जाने के कुछ ही महीनों के भीतर इसने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए है.

यह एंट्री लेवल हैचबैक सेग्मेंट की बेहतरीन गाड़ी है. इसकी सेफ्टी और अन्य फीचर्स ऐसी है जो देश की सबसे लोकप्रिय गाडियों को टक्कर दे रही है. आप इसी से अनुमान लगा सकते हैं कि इस कार को लॉन्च किए जाने के केवल चार माह के भीतर 10,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री हो गई है. इसकी बुकिंग शुरू होने के पहले ही दिन देश भर में 10 हजार से अधिक लोगों ने इसे बुक करवाया. आज स्थिति यह है कि दिल्ली-मुंबई जैसे शहरों में इस कार के लिए करीब तीन माह तक की वेटिंग चल रही है.

हम जिस कार की बात रहे हैं वो है देसी ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स की सबसे सफल हैचबैक कार टियागो का इलेक्ट्रिक वर्जन. टाटा ने बीते दिसंबर 2022 में टाटा टियागो ईवी को लॉन्च किया था. अप्रैल आते-आते इसकी 10 हजार से अधिक यूनिट्स बिक गई. यह देश में किसी भी इलेक्ट्रिक कार के लिए सबसे बड़ी सफलता है. बीते जून महीने में इसने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही की बात करें तो इस दौरान टाटा ने 19,346 इलेक्ट्रानिक कारों की बिक्री की, जिसमें एक बड़ी हिस्सेदारी टाटा टियागो की है. बीते वर्ष की इसी तिमाही में टाटा की इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री केवल 9446 यूनिट्स की थी. इस तरह इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में टाटा ने 105 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है.

कैसी है यह शहजादी
टाटा टियागो अपने आप में एक सफल कार रही है. इसने हैचबैक सेग्मेंट की तस्वीर बदल दी है. सेफ्टी, स्पेस और फीचर्स में यह पहले ही अपने सेग्मेंट की बेहतरीन कार थी. सेफ्टी के मामले में यह देश की टॉप हैचबैक में शामिल है. इसे ग्लोबल एनकैप (Global NCAP) रेटिंग में 4 स्टार मिला हुआ है. एंट्री लेवल हैचबैक में किसी भी इंडियन कार को मिलने वाली यह टॉप रेटिंग है. एसयूवी सेग्मेंट में एसयूवी 700 को 5 स्टार रेटिंग मिला हुआ है. पाइव स्टार सबसे टॉप रेटिंग होती है. इसी तरह इस कार के रनिंग कॉस्ट की बात करें तो यह इतना किफायती है कि लोकप्रिय दोपहिया वाहन हीरो स्प्लेंडर की सवारी महंगी पड़ेगी. स्प्लेंडर औसतन एक लीटर पेट्रोल में 60 किमी चलती है. यानी उसका रनिंग कॉस्ट करीब 1.70 रुपये प्रति किलोमीटर पड़ता है जबकि इस कार की सवारी करने पर रनिंग कॉस्ट केवल 70 पैसे प्रति किमी पड़ता है.

CNG के बराबर कीमत
टाटा ने तीन फरवरी को टियागो ईवी की डिलीवरी शुरू की थी. डिलीवरी से पहले ही कंपनी को 20 हजार से अधिक यूनिट्स की बुकिंग प्राप्त हो चुके थे. कंपनी टियागो टाटा को 8.49 लाख रुपये के एक्स शो रूम कीमत पर लॉन्च किया है. यह गाड़ी दो बैटरी पैक के साथ आती है. 19.2 किलो वाट बैटरी वाली रेंज 250 किमी है जबकि 24 किलो वाट की बैटरी वाली कार की रेंज 315 किमी है. इसकी अधिकतम एक्स शो रूम कीमत 11.49 लाख रुपये तक है. टाटा टियागो सीएनजी की एक्स शो रूम कीमत 6.50 लाख से शुरू होकर 8.11 लाख रुपये तक जाती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button