राजनीति

PCC चीफ का पदभार संभालकर दीपक बैज बोले-भूपेश हैं तो भरोसा है; कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हुई झूमा-झटकी

रायपुर, छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने राजीव भवन पहुंचकर पदभार ग्रहण कर लिया है। मंच से संबोधित करते हुए इशारा किया कि भूपेश बघेल के नेतृत्व में अगला चुनाव लड़ेंगे। पदभार ग्रहण करने के बाद दीपक बैज ने कहा कि गाड़ी के दो चक्के हैं सत्ता और संगठन। इन दोनों में सामंजस्य बनाना पड़ेगा। हमारा लक्ष्य 2023 है। झूठ के खिलाफ खड़ा होना है। केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ का पैसा और उसका हक रोका है। पिंजरे के तोते को भेजकर डराने की कोशिश की गई। लेकिन भूपेश बघेल डरने वाले नहीं है। कका अभी जिंदा हैं। भूपेश है तो भरोसा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के चेहरे और सीनियर नेताओं के चेहरे पर चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी कभी कहती है, कमल के चेहरे पर चुनाव लड़ेंगे। लेकिन परदे के पीछे प्रधानमंत्री के चेहरे पर चुनाव लड़ रहे हैं। अगर हिम्मत है तो पीएम मोदी के चेहरे पर छत्तीसगढ़ में चुनाव लड़कर दिखाएं।

इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मंत्री मोहन मरकाम, मंत्री ताम्रध्वज साहू समेत पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहें। इधर दीपक बैज दिल्ली से एयरपोर्ट पहुंचे तो कांग्रेस कार्यकर्ताओं की आपस में झूमा-झटकी हो गई। दीपक बैज का स्वागत करने के लिए कार्यकर्ताओं में विवाद की स्थिति देखने को मिली है।

पदभार ग्रहण करने से पहले राहुल, सोनिया, प्रियंका और खड़गे से की मुलाकात
प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिलने के बाद दीपक बैज ने दिल्ली में सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका गांधी से मुलाकात की। इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, महासचिव केसी वेणुगोपाल, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव और प्रदेश प्रभारी कुमारी सेलजा से मिलकर आभार जताया।

बैज के लिए चुनौती
दीपक बैज को मुख्यमंत्री की पसंद माना जाता है। आने वाले दिनों में टिकट वितरण से लेकर चुनाव प्रबंधन में प्रदेश अध्यक्ष की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। ऐसे में सत्ता और संगठन के बीच बेहतर तालमेल नजर आएगा। हालांकि बैज के सामने चुनाव से पहले अपनी टीम तैयार करने, मरकाम के करीबी नेताओं के साथ तालमेल बिठाने की चुनौती जरूर रहेगी। प्रदेश के 33 जिले और 90 विधानसभा सीट में दौरा भी बैज के लिए आसान नहीं रहेगा।

दीपक बैज का अब तक का सियासी सफर
दीपक बैज बस्तर के आदिवासी नेता हैं। 14 जुलाई 1981 को बस्तर के गढिया में जन्मे दीपक बैज ने राजनीतिक यात्रा की शुरुआत छात्र जीवन से की थी। 2008 में वे NSUI के जिलाध्यक्ष बनाए गए थे।
2009 में वे ब्लॉक कांग्रेस कमेटी लोहांडीगुडा के कार्यकारी अध्यक्ष बने। 2012 में पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाए गए। 2013 में पहली बार उन्हें विधानसभा का टिकट मिला और उन्होंने जीत दर्ज की। 2018 के चुनाव में फिर विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बस्तर से सासंद बने।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button