कानून व्यवस्था

छत्तीसगढ़ में अब आयकर अमले का धमाल; धमतरी व कुरूद के तीन बड़े राइस मिलर के घरों में दबिश

रायपुर, छ्त्तीसगढ़ के धमतरी व कुरूद के तीन बड़े व्यवसायियों के घर रात 12 बजे से आईटी ने छापेमारी की है। व्यवसायियों में राइसमिलर अजय बरड़िया, कुरूद के रोशन चंद्राकर और धमतरी के राजेंद्र लुंकड़ के घर छापेमारी की कार्रवाई हुई है। फिलहाल आइटी की टीम जांच में जुटी हुई है।

जानकारी के अनुसार शहर के प्रख्यात राइस मिलर राजेंद्र लुंकड़ के अर्जुनी मोड़ स्थित आवास और सूर्या राइस मिल में छापामारी की कार्रवाई चल रही है। बताया जा रहा है कि रात करीब 10 बजे 18 गाड़ियों के काफिले में आयकर विभाग की टीम शहर पहुंची और रात 12 बजे से कार्रवाई शुरू कर दी। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग बर्तन व्यवसाई व राइसमिलर अजय बरड़िया के अमलतास पुरम निवास, महालक्ष्मी ग्रीन में जांच पड़ताल कर रही है। जिनके यहां पिछले 2 साल के भीतर यह इनकम टैक्स विभाग की टीम तीसरी बार करवाई की है। बहरहाल अधिकारियों की टीम राइस मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र लुंकड़ के आवास तथा उनके राइस मिल और अमलतास पुरम में कार्रवाई जारी है। वहीं कुरूद के राइसमिलर रोशन चंद्राकर के घर पर भी छापेमारी की कार्रवाई जारी है।

रायपुर के सात और बिलासपुर के छह ठिकानों पर चल रही जांच

गौरतलब है कि आय से अधिक संपत्ति, मनी लांड्रिंग और टैक्स चोरी की शिकायत के आधार पर आयकर विभाग द्वारा मंगलवार सुबह रायपुर और बिलासपुर में स्टील, कोल कारोबारी, पावर, आरा मिल के संचालक और रेलवे ठेकेदार के घर व दफ्तर में दबिश दी गई। इस कार्रवाई में कारोबारी समूहों के रायपुर स्थित सात और बिलासपुर के छह ठिकानें शामिल है। बताया जा रहा है कि आयकर अफसरों द्वारा कारोबारी और ठेकेदार के घर, दफ्तर, गोदाम और फैक्ट्री में जांच चल रही है। सूत्रों के अनुसार कारोबारी समूह के संचालकों द्वारा बीते चार वर्षों से लगातार कम रिटर्न जमा कियाजा रहा था। जबकि कोरोनाकाल में भी कारोबार मंदा रहने के बाद भी प्रोडक्शन व कारोबार में कमी नहीं आइ थी, इसके बाद भी कारोबार में नुकसान दिखाया गया। वहीं रेलवे ठेकेदार द्वारा नई निविदा हासिल की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button