कानून व्यवस्था

पुलिस ने आदिवासियों से लूटा 1 करोड़ का सोना; थाना प्रभारी सहित 5 पुलिसकर्मी सस्पेंड

भोपाल, मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले में एक आदिवासी परिवार से पुलिसवालों ने 240 सोने के सिक्के लूट लिए। इन सिक्कों की कीमत एक करोड़ से ज्यादा है। लूट के बाद उन्होंने थाने आकर लिखा कि अवैध रूप से शराब बेचने वालों को पकड़ने गए थे, लेकिन कुछ मिला नहीं। मामले में फरार 5 पुलिसकर्मी संस्पेंड कर दिए गए हैं।

आदिवासी को सोने के सिक्के खुदाई के दौरान मिले थे। उसने इसे घर की जमीन में छिपा दिया था। पुलिस को मुखबिरों से इसकी जानकारी मिली। पुलिसवाले 19 जुलाई को वहां पहुंचे और सभी सिक्के निकालकर फरार हो गए, जबकि नियम के मुताबिक उन्हें सरकारी खजाने में सिक्के जमा करवाना चाहिए था।

यह मामला अलीराजपुर के सोंडवा थाना क्षेत्र का है. आदिवासी परिवार का कहना है कि उन्हें ये सिक्के गुजरात में मजदूरी करने के दौरान खुदाई करते समय जमीन में दबे हुए मिले थे. वहां से लौटने के बाद उन्होंने अपने घर की कुछ जगहों पर जमीन के नीचे इन सिक्कों को छिपा दिया.

आरोप है कि 19 जुलाई की शाम को 5 पुलिसकर्मी शंभू सिंह नाम के पीड़ित के घर आए और उनकी पत्नी रमकूबाई से मारपीट की. मामला चर्चा में आया तो पूर्व विधायक नागर संग चौहान ने सोंडवा थाने का घेराव कर दिया. उन्होंने मांग उठाई कि पुलिसकर्मियों के खिलाफ चोरी के बजाय लूट का मामला दर्ज हो और उनके पास से सोने के सिक्के दर्ज किए जाएं. सोने के सिक्कों के बारे में जिले के एसपी ने कहा कि शिकायतकर्ता अपने साथ एक सिक्का लाया था जिसका वजन 7.98 ग्राम था और वह 90 प्रतिशत शुद्ध सोने से बना हुआ था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button