Games

एशिया कप में पाकिस्तान ने नेपाल को 238 रन से हराया; शादाब को चार विकेट, बाबर-इफ्तिखार के शतक

नईदिल्ली, वर्ल्ड नंबर-1 पाकिस्तान ने अपने एशिया कप अभियान का धमाकेदार आगाज किया है। टीम ने ओपनिंग मुकाबले में नेपाल को 238 रनों के बड़े अंतर से हराया है। इस टूर्नामेंट में यह पाकिस्तान की सबसे बड़ी जीत है।

मुल्तान के मैदान पर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 342 रन बनाए। जवाब नेपाल की टीम 23.4 ओवर में 104 रन पर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान की जीत के हीरो कप्तान बाबर आजम, इफ्तिखार अहमद और शादाब खान रहे। 

ऐसे गिरे नेपाल के विकेट

  • पहला: कुशल भुर्तेल (8 रन)- शाहीन शाह अफरीदी ने पहले ओवर की 5वीं बॉल पर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराया। शाहीन ने डाउन द लेग बॉल फेंकी, जो बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर के पास चली गई। रिजवान ने कैच पकड़ने में गलती नहीं की।
  • दूसरा: रोहित पौडेल (0 रन)- पहले ओवर की आखिरी बॉल पर शाहीन शाह अफरीदी ने LBW कर दिया। अफरीदी की फुलर लेंथ बॉल को ऑफ स्टंप पर खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल मिडिल स्टंप पर थी और पैड पर लगी।
  • तीसरा: आसिफ शेख (5 रन)- दूसरे ओवर की चौथी बॉल पर नसीम शाह ने इफ्तिखार के हाथों कैच कराया। नसीम ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ बॉल फेंकी, आसिफ कवर ड्राइव करना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर पहले स्लिप पर खड़े इफ्तिखार के हाथों पर चली गई।
  • चौथा: आरिफ शेख (26 रन)- हारिस रऊफ ने 15वें ओवर की चौथी बॉल पर बोल्ड कर दिया। मिडिल-ऑफ स्टंप की बॉल को खेलने के प्रयास में रूम दे बैठे और बॉल ने स्टंप बिखेर दिए।
  • पांचवां: सोमपाल कामी (28 रन)- 17वें ओवर की आखिरी बॉल पर हारिस रऊफ ने मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराया। ऑफ स्टंप की गुड लेंथ बॉल पर मोहम्मद रिजवान ने शानदार कैच पकड़ा।
  • छठा: दीपेंद्र सिंह ऐरी (3 रन)- 21वें ओवर की 5वीं बॉल पर नवाज ने बोल्ड किया। ऑफ स्टंप की आर्मर बॉल पर बल्ले का अंदरूनी किनारा लगा और बॉल ने स्टंप बिखेर दिए।
  • सातवां: गुलशन झा (13 रन)- 22वें ओवर की तीसरी बाॅल पर शादाब खान ने फखर जमान के हाथों कैच कराया।
  • आठवां: संदीप लामिछाने (0 रन)- 22वें ओवर की 5वीं बॉल पर शादाब खान ने बोल्ड कर दिया।

सोमपाल-आरिफ ने संभाली नेपाली पारी
343 रन के विशाल टारगेट का पीछा करने उतरी नेपाल टीम ने 14 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए। यहां से सोमपाल कामी और आरिफ शेख ने टीम की पारी संभाली। दोनों ने 78 गेंद पर 59 रन की पार्टनरशिप की। आरिफ 26 रन बनाकर हारिस रऊफ का शिकार हुए और दोनों की फिफ्टी पार्टनरशिप टूटी।

पावरप्ले- 47 रन बनाने में नेपाल ने गंवाए 3 विकेट
342 रन का स्कोर चेज करने उतरी नेपाल की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने 14 रन पर टॉप-3 विकेट गंवा दिए। पावरप्ले के 10 ओवर में नेपाल का स्कोर 47/3 रहा। मिडिल ऑर्डर पर खेलने उरते आरिफ शेख और सोमपाल कामी पारी संभाली।

बाबर-इफ्तिखार के शतक, पाकिस्तान ने बनाए 342 रन
मुल्तान के मैदान पर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 342 रन बनाए। कप्तान बाबर आजम ने 131 बॉल पर 151 रन बनाए, जबकि इफ्तिखार अहमद ने नाबाद 109 रनों का योगदान दिया। दोनों के बीच 214 रनों की पार्टनरशिप हुई। मोहम्मद रिजवान ने 44 रनों का योगदान दिया। बाबर ने अपनी पारी में 131 गेंदों का सामना किया और 14 चौके और 4 छक्के जमाए। वहीं, इफ्तिखार ने 71 गेंदों पर 11 चौके और 4 छक्के जमाए।

Narayan Bhoi

Narayan Bhoi is a veteran journalist with over 40 years of experience in print media. He has worked as a sub-editor in national print media and has also worked with the majority of news publishers in the state of Chhattisgarh. He is known for his unbiased reporting and integrity.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button