राजनीति

मप्र में संघ के पूर्व प्रचारकों ने मिलकर बनाई जनहित पार्टी; भोपाल में सम्मेलन आज

 भोपाल। (राज्य ब्यूरो)। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) में लंबा जीवन बिताने के बाद अब तीन पूर्व प्रचारकों अभय जैन, मनीष काले और विशाल बिंदल ने जनहित पार्टी बनाई है। इसका पहला सम्मेलन रविवार को भोपाल में होगा। इसमें पूर्व प्रचारकों द्वारा पार्टी के गठन की आवश्यकता और भविष्य की कार्ययोजना के बारे में बताया जाएगा।

पूर्व प्रचारक अभय जैन ने 1986 से 2002 तक इंदौर में विभाग प्रचारक और मध्य भारत प्रांत के सेवा प्रमुख का दायित्व निभाया। 2002 से 2005 तक सिक्किम में रहे। 2007 में सभी दायित्व छोड़कर एक स्वयंसेवक के रूप में कार्यरत हैं। जैन के साथ पार्टी के मुख्य पदाधिकारियों में ग्वालियर के मनीष काले और विशाल बिंदल भी हैं। वे 15 वर्षों से हितरक्षा अभियान के नाम से जनता के मुद्दों पर आंदोलन कर रहे हैं।

जैन ने बताया कि 15 वर्ष से जनता की लड़ाई सरकार के सामने ही लड़ रहे हैं। पुलिस उठा लेती है, आंदोलन में समस्याएं आती हैं, जेल भी भेज दिए जाते हैं, मारपीट भी हुई। हम पांच लाख हस्ताक्षर कर जनता की मांग सरकार के समक्ष रखते हैं, लेकिन वह ध्यान नहीं देती है, इसलिए लगा कि पांच लाख वोट इधर से उधर हो जाए तो जनहित मामलों पर सरकार ध्यान देगी।

संघ छोड़ने को लेकर उन्होंने कहा कि संघ की जिम्मेदारी होती है तो एक निश्चित दायरे में काम करना होता है। वहां अपनी मर्जी से कुछ भी नहीं कर सकते। लगा कि इससे बड़े दायरे में जनता के लिए कुछ कार्य करना चाहिए। इसलिए संघ के दायित्व से मुक्त हुए। अब जनहित पार्टी बना रहे हैं। हिंदुत्व के सामान्य मुद्दे, सुशासन की समस्या, सरकारी कार्यालयों के कामकाज में जनता की परेशानी को दूर करने का काम करेंगे।

Narayan Bhoi

Narayan Bhoi is a veteran journalist with over 40 years of experience in print media. He has worked as a sub-editor in national print media and has also worked with the majority of news publishers in the state of Chhattisgarh. He is known for his unbiased reporting and integrity.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button