राजनीति

PM Modi;’पहले सपने देखते थे सभी, अब हकीकत बुनते हैं’ पीएम ने ओडिशा में कविता के जरिये दिया बड़ा संदेश

संबलपुर, शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के संबलपुर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुआ कहा किआज ओडिशा की विकास यात्रा के लिए बहुत अहम दिन है। मैं ओडिशा के लोगों को करीब 70 हजार करोड़ रुपये के विकास परियोजनाओं के लिए बधाई देता हूं। इन परियोजनाओं में शिक्षा, रेल, रोड, बिजली, पेट्रोलियम से जुड़ी अनेक परियोजनाएं शामिल हैं।

इन परियोजनाओं का लाभ ओडिशा के गरीब मजदूर, कर्मचारी, दुकानदार, व्यापारी, किसान तथा समाज के सभी वर्ग को मिलेगा। ये परियोजनाएं ओडिशा में सुविधाओं के साथ साथ यहां के नौजवानों के लिए रोजगार के हजारों नए अवसर भी लाने वाली हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।

ओडिशा को शिक्षा एवं कौशल विकास का केंद्र बनाने का प्रयास

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने ओडिशा को शिक्षा का कौशल विकास का एक महत्वपूर्ण केंद्र बनाने का निरंतर प्रयास किया है। बीते दशक में ओडिशा को जो संसाधन मिले हैं, यहां के युवाओं के भाग्य बदल रहे हैं। आइआइएम संबलपुर भी मैनेजमेंट के आधुनिक संस्थान के रूप में ओडिशा की भूमिका को और सशक्त कर रहा है।

मुझे याद है तीन साल पहले कोरोना काल में ही मुझे आइआइएम के इस कैंपस के शिलान्यास का अवसर मिला था। अनेक रुकावटों के बावजूद यह शानदार कैंपस बनकर तैयार है। आपका उत्साह देख लगता है, कैंपस आपको बहुत प्यारा है। मैं इसके निर्माण से जुड़े सभी साथियों की प्रशंसा करता हूं।

पीएम ने आगे यह कहा कि आज भारत का युवा आत्मविश्वास से भरा है। क्योंकि उसके पीछे इमानदार और मजबूत भाजपा सरकार खड़ी है। जिनके पास बैंक गारंटी देने के लिए कुछ नहीं था उनके पास आज मोदी की गारंटी है। आज मुद्रा लोन के लिए मोदी की गारंटी है। स्वनिधि योजना का लोन लेना है तो उसके पास मोदी की गारंटी है।

विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने को हर राज्य को विकसित होना जरूरी

पीएम ने कहा, 10 वर्ष में पेट्रोलियम एवं पेट्रो केमिकल के क्षेत्र में सवा लाख करोड़ रुपये अधिक का निवेश हुआ है। विकसित भारत के लक्ष्य को हम तभी प्राप्त कर सकते हैं जब भारत का हर राज्य विकसित हो। बीते वर्ष में ओडिशा को हर सेक्टर में अधिक से अधिक सपोर्ट किया है। केंद्र सरकार के प्रयास से ओडिशा आज पेट्रोलियम एवं पेट्रो केमिकल के क्षेत्र में नई ऊंचाई प्राप्त कर रहा है।

पिछले 10 साल में इस क्षेत्र में सवा लाख करोड़ रुपये अधिक का निवेश किया गया है। पहले कि तुलना में रेलवे के विकास के लिए ओडिशा को 12 गुना ज्यादा बजट दिया गया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत ओडिशा के गावों में 50 हजार किमी. सड़कें बनी है। राज्य में 4 हजार किमी नए नेशनल हाईवे का निर्माण हुआ है। आज भी इससे जुड़ी तीन बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया है।

इससे झारखंड और ओडिशा के बीच यात्रा की दूरी कम होगी। इस नए संयोगीकरण से नए उद्योगों के लिए संभावनाएं बनेगी. रोजगार के हजारों नए अवसर बनेंगे। आज संबलपुर तालचेर रेल खंड का दोहरीकरण रेललाइन का भी शुभारंभ हो रहा है। सोनपुर जिला आज रेल संयोग से जुड़ रहा है। इससे भगवान जगन्नाथ का दर्शन करना यहां के लोगों के लिए आसान हो जाएगा।

ओडिशा के हर परिवार को पर्याप्त और सस्ती बिजली मिले

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्ष में केंद्र सरकार जो नीतियां बनी है उसका ओडिशा को बहुत ज्यादा फायदा हुआ है। ओडिशा के हर परिवार को पर्याप्त और सस्ती बिजली मिले हम प्रयासरत हैं। आज जिन बिजली परियोजना का उद्घाटन हुआ है उनका लक्ष्य भी यही है। पिछले 10 वर्ष में केंद्र सरकार जो नीतियां बनी है उसका ओडिशा को बहुत ज्यादा फायदा हुआ है।

खनन नीति में बदलाव का ओडिशा को बड़ा फायदा हुआ है। इससे ओडिशा की आय में 10 गुना वृद्धि हुई है। डिस्ट्रिक मिनरल फाउंडेशन का हमने गठन किया। इससे ओडिशा को अब तक 25 हजार करोड रुपये से अधिक मिल चुके हैं। यह पैसा जिस क्षेत्र में खनन हो रहा है वहां के लोगों के विकास में काम आ रहा है। केंद्र सरकार इसी समर्पण भाव से ओडिशा के विकास के लिए काम करती रहेगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने जय जगन्नाथ जय मां समलेश्वरी के साथ अपनी बात रखी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सभी छात्र एवं शिक्षकों को बधाई दी और आइआएम संबलपुर के नए कैंपस उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आइआइएम संबलपुर से अच्छे छात्र बाहर निकलते हैं।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा-पीएम  मोदी ने 18 लाख करोड़ रुपये राज्य के विकास के लिए दिया

केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखते हैं उसका उद्घाटन भी करते हैं। 2047 में विकसित भारत के लक्ष्य को पूरा करने में आइआइएम महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 18 लाख करोड़ रुपया राज्य के विकास के लिए दिया है। 2004 से 2014 तक 3 लाख करोड़ रुपया ओडिशा को मिला था।

प्रधानमंत्री ने 18 लाख करोड़ रुपया दिया है। 57 हजार करोड़ रुपया केवल बिजली सेवा में लगने जा रहा है? इसका सीधा लाभ राज्य के लोगों को मिलेगा। राज्य के अर्थनीति विकसित होगी तो देश का विकास होगा। कार्यक्रम में राज्यपाल रघुवर दास, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, विशेश्वर टुडू, सांसद नितेश गंगदेव, आइआइएम के निदेशक प्रो. महादेव जायसवाल प्रमुख उपस्थित थे।

68 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को संबलपुर पहुंचे। यहां उन्होंने लगभग 68 हजार करोड़ की 18 योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। उनका मुख्य कार्यक्रम संबलपुर के बसंतपुर स्थित भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) परिसर में हुआ।

यहां उन्होंने सर्वप्रथम आइआइएम के स्थायी परिसर का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने जनसभा को भी संबोधित किया। इस अवसर पर ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक समेत केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री विशेश्वर टुडु, स्थानीय सांसद नितेश गंगदेव, विधायक नाउरी नायक उनके साथ रहे।

इन परियोजनाओं का किया उद्घाटन

राष्ट्रीय राजमार्ग-520 का रिमुली-कोइड़ा खंड 4 लेन

राष्ट्रीय राजमार्ग-143 का बीरमित्रपुर ब्राह्मणी बाईपास राजामुंडा खंड 4 लेन

आइबी वैली वाशरी, लखनपुर (10एमटीपीए),

जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना का धामरा-अनुगुल पाइपलाइन खंड (412 किमी)

आजकुरा आरएलएस, भुवनेश्वरी फेज वन सीएचपी साइलो एवं आइआइएम संबलपुर का स्थायी परिसर।

इन परियोजनाओं का किया लोकार्पण

पुरी-सोनपुर-पुरी साप्ताहिक एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया

एनटीपीसी दर्लिपाली सुपर थर्मल पावर स्टेशन (2×800 मेगावाट)

एनएसपीसीएल राउरकेला पीपी-2 विस्तार परियोजना (1×250 मेगावाट)

झारसुगुड़ा-बरपाली-सरडेगा रेल लाइन दोहरीकरण

संबलपुर-तालचेर रेलवे लाइन दोहरीकरण (168 किमी)

खुर्दारोड-बलांगीर नई रेल लाइन का झारतरभा-सोनपुर रेलखंड (217 किमी)

झारसुगुड़ा नवीनीकृत प्रधान डाकघर विरासत भवन

इन परियोजना का किया शिलान्यास

एनएलसीआइएल तालबीरा विद्युत परियोजना (3×800 मेगावाट)

एनटीपीसी तालचेर थर्मल पावर प्रोजेक्ट चरण-3 (2×660 मेगावाट)

मुंबई-नागपुर-झारसुगुड़ा पाइपलाइन परियोजना का नागपुर-झारसुगुड़ा पाइपलाइन खंड (692 किमी)

संबलपुर रेलवे स्टेशन की पुनर्विकास योजना।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button