Games

एशिया कप में भारत की पाकिस्तान पर 228 रनों से सबसे बड़ी जीत;कोहली-राहुल के शतक, कुलदीप ने झटके 5 विकेट

कोलंबो, भारत ने पाकिस्तान पर वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत हासिल की है। टीम ने एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तानी टीम को 228 रनों से हराया। इससे पहले, यह रिकॉर्ड 104 रनों का था, जो भारत ने 2008 में मीरपुर के मैदान पर बनाया।

पावरप्ले-1 में पाकिस्तान ने बनाए 43 रन
357 रन के बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। टीम ने 5वें ही ओवर में इमाम-उल-हक का विकेट गंवा दिया। इमाम 9 रन ही बना सके, उन्हें जसप्रीत बुमराह ने शुभमन गिल के हाथों सेकेंड स्लिप में कैच कराया। नंबर-3 पर उतरे बाबर आजम और फखर जमान को भी शुरुआती ओवरों में परेशानी हुई। हालांकि टीम ने 10 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 43 रन बना लिए।

ऐसे गिरे पाकिस्तान के विकेट

  • पहला: इमाम-उल-हक (9 रन): पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह राउंड द विकेट से बॉलिंग करने आए। दूसरी बॉल उन्होंने गुड लेंथ पर ऑफ स्टंप के बाहर आउट स्विंगर फेंकी। इमाम डिफेंस करने गए, लेकिन बॉल बैट के बाहरी किनारे से लगकर सेकेंड स्लिप में खड़े शुभमन गिल के हाथों में चली गई।
  • दूसरा: बाबर आजम (10 रन): 11वें ओवर की चौथी बॉल पर पंड्या ने बोल्ड मारा। गुड लेंथ इनस्विंग बॉल को खेल नहीं सके और बॉल ऑफ स्टंप उखाड़ते हुए चली गई।
  • तीसरा: मोहम्मद रिजवान (2 रन): 12वें ओवर की चौथी बॉल पर शार्दूल ठाकुर ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया। मिडिल स्टंप से आउट स्विंग होती गुड लेंथ बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर के दस्तानों पर चली गई।
  • चौथा: फखर जमान (27 रन) : 20वें ओवर की दूसरी बॉल पर कुलदीप ने बोल्ड किया। मिडिल स्टंप की फुलर लेंथ बॉल पर बड़ा शॉट खेलना चाहते और मिस कर गए।
  • पांचवां : आगा सलमान (23 रन) : 24वें ओवर की आखिरी बॉल पर LBW कर दिया।
  • छठा: शादाब खान (6 रन): 28वें ओवर की चौथी बॉल पर कुलदीप ने ठाकुर के हाथों कैच कराया।
  • सातवां : इफ्तिखार अहमद (23 रन) : 30वें ओवर की तीसरी बॉल पर कुलदीप ने कॉट एंड बोल्ड किया।

टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़े स्कोर की बराबरी की
भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में अपने सबसे बड़े स्कोर की बराबरी कर ली है। इससे पहले, टीम इंडिया ने 2005 में विशाखापट्टनम में पाकिस्तान के खिलाफ 356/9 का स्कोर बनाया था।

यह एशिया कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले, भारत ने मीरपुर के मैदान पर 2012 में 330 रन बनाए थे। कोहली ने उस मैच में 183 रन की बेहतरीन पारी खेली थी।

भारत के लिए विराट कोहली ने सबसे ज्यादा नाबाद 122, केएल राहुल ने नाबाद 111, शुभमन गिल ने 58 और कप्तान रोहित शर्मा ने 56 रन बनाए। कोहली ने वनडे का 47वां शतक जमाया, जबकि केएल राहुल ने छठी सेंचुरी पूरी की।

राहुल-विराट ने की डबल सेंचुरी पार्टनरशिप
विराट कोहली ने करियर की 47वीं वनडे सेंचुरी जमाई। उन्होंने 94 गेंदों पर 122 रन की नाबाद पारी खेली। केएल राहुल ने करियर की छठी वनडे सेंचुरी जमाई है। उन्होंने 106 गेंदों पर 111 रन की नाबाद पारी खेली। दोनों ने 233 रन की नॉट आउट पार्टनरशिप भी की।

कोहली ने 84 गेंद पर सेंचुरी लगाई
विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 84 बॉल पर सेंचुरी लगाई। उन्होंने शाहीन अफरीदी की बॉल पर सिंगल लेने के साथ अपने वनडे करियर का 47वां शतक लगाया। यह उनका तीनों फॉर्मेट मिलाकर 77वां शतक रहा, टेस्ट में उनके नाम 29 और टी-20 में भी एक सेंचुरी है।

कोहली ने पारी में 98वां रन लेते ही वनडे करियर में 13 हजार रन भी पूरी कर लिए। वे भारत की ओर से 13 हजार रन बनाने वाले दूसरे ही भारतीय बने। उनसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ही बना सके हैं। सचिन के नाम वनडे में 18426 रन हैं।

राहुल ने 100वीं बॉल पर जमाया शतक
केएल राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ सेंचुरी लगाई। उनके बैट से वनडे क्रिकेट में ढाई साल बाद शतक लगा। राहुल ने आखिरी बार 26 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ 108 रन की पारी खेली थी। राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ भी पहली बार ही सेंचुरी लगाई। पाकिस्तान के अलावा वह इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के खिलाफ 1-1 शतक लगा चुके हैं।

Narayan Bhoi

Narayan Bhoi is a veteran journalist with over 40 years of experience in print media. He has worked as a sub-editor in national print media and has also worked with the majority of news publishers in the state of Chhattisgarh. He is known for his unbiased reporting and integrity.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button