Games

विजयी भव………………..

हर देश के नागरिक को अपने देश के प्रति  सार्वजनिक भक्ति दिखाने का यदा कदा अवसर मिलता है। आजकल बाह्य युद्ध तो होते नहीं है लेकिन देश की आंतरिक संप्रभुता को खंडित करने के मौन प्रयास होते रहते है। इस कारण आजकल देश भक्ति सोशल मीडिया के प्लेटफार्म में देखने का मौका मिलता है। सेना के अलावा खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी हमे देशभक्ति के सार्वजनिकरण का अवसर ओलंपिक,एशियाई , राष्ट्रमंडल खेलों के अलावा विश्व स्तरीय आयोजनों में देते है।आज एक बार फिर ऐसा अवसर आया है कि सारा देश उम्मीद और विश्वास के साथ कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल,विराट कोहली, श्रेयस अय्यर,के एल राहुल, सूर्य कुमार यादव,रविंद्र जडेजा, बुमराह,शामी,सिराज  कुलदीप यादव सहित सुरक्षित खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन,अक्षर पटेल,ईशान किशन,शार्दुल ठाकुर ये पुख्ता कर रहा है कि रोहित शर्मा आज वनडे विश्वकप उठाकर हैट्रिक लगाएंगे।

 कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के समकक्ष खड़ा होने का अवसर सौरव गांगुली को 2003में मिला था तब ऑस्ट्रेलिया ने ही हमारी उम्मीदों पर पानी फेरा था लेकिन बीस साल बाद(फिल्मों के समान ही) एक बार फिर देश विश्वास कर रहा है कि इस बार यहां के हम “चंद्रगुप्त मौर्य” बनने वाले है।इसका कारण भी है कि जो ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में पहुंची है  उसे लीग राउंड में बुरी कदर हरा चुके है । वो आरंभिक दौर था उसके बाद 10जीत ने ये प्रमाणित कर दिया है कि अहमदाबाद में भारत (न कि इंडिया)आज ऑस्ट्रेलिया के किसी भी बल्लेबाज को टिकने नहीं देगा और किसी भी गेंदबाज पर रहम नहीं करेगा। उनके क्षेत्र रक्षको के पास सिवाय ग्रांउड के बाहर से बॉल उठाकर फिर से फेकने के लिए वापस करने का ही विकल्प बचेगा। आज दो अंपायर एक उंगली नहीं बल्कि एक हाथ आड़े और दोनो हाथ आसमान की ओर उठाते उठाते थक जायेंगे। थर्ड अंपायर आज केवल एक लाख बत्तीस हजार दर्शकों के साथ भारत को जीतते  live देखेंगे। 

पहली बॉल से जश्न शुरू होगा और अंतिम बॉल पर विजयी रन या विकेट के साथ हिटमैन रोहित शर्मा  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विश्वकप ग्रहण करेंगे।140 करोड़ देशवासियों के साथ साथ न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के भी देशवासी आज हमारे साथ तिरंगे के सर्वोपरी होने की मंगल कामना करेंगे। ‘ विजयी भव’, आज हम अपनी दुवाओ का असर देखेंगे।

स्तंभकार- संजयदुबे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button