Games

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया; रवींद्र ने वर्ल्ड कप डेब्यू पर शतक जड़ा, कॉन्वे की भी सेंचुरी; 283 का टारगेट 36.2 ओवर में चेज

अहमदाबाद, डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को वर्ल्ड कप 2023 के पहले ही मुकाबले में न्यूजीलैंड से 9 विकेट की हार झेलनी पड़ी। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड से मिली दर्दनाक हार का बदला भी ले लिया। तब लॉर्ड्स के मैदान पर फाइनल और सुपर ओवर टाई हो जाने के बाद भी इंग्लैंड बाउंड्री-काउंट के आधार पर चैंपियन बना था।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर अंग्रेजों को बैटिंग के लिए बुलाया। इंग्लिश टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 282 रन बनाए। 283 रनों का टारगेट न्यूजीलैंड के टॉप-3 बैटर्स ने 36.2 ओवर में अचीव कर लिया। टीम ने एक विकेट गंवाकर मैच जीता। डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने नाबाद शतक लगाए। दोनों के बीच 273 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी हुई।

दो बल्लेबाजों से हारा डिफेंडिंग चैंपियन, कीवी गेंदबाजों ने भी कमाल दिखाया
ओपनिंग मैच की पहली बॉल से न्यूजीलैंड की टीम हावी रही। अंग्रेजों को पहले कीवी स्पिनर्स और पेसर्स ने परेशान किया। रही सही कसर ओपनर डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने पूरी कर दी। या फिर ये कहें कि डिफेंडिंग चैंपियन टीम न्यूजीलैंड के दो बल्लेबाज- डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र से हार गई।

दरअसल, 283 रन का टारगेट चेज करने उतरी कीवी टीम ने 10 रन पर पहला (विल यंग 0 रन) विकेट गंवाया। तब लगा कि लो-स्कोरिंग मैच रोमांचक होगा, लेकिन कॉन्वे और रचिन की जोड़ी ने 00 रन की साझेदारी ने इंग्लिश टीम के स्कोर को बौना साबित कर दिया।

इससे पहले, न्यूजीलैंड के स्पिनर्स असरदार रहे। 9 में से 5 विकेट फिरकी गेंदबाजों ने ही लिए। शेष चार विकेट पेसर्स को मिले। ग्लेन फिलिप्स और मिचेल सैंटनर ने दो-दो विकेट लिए। एक विकेट पार्टटाइमर रचिन रवींद्र को मिला। मीडियम पेसर मैट हेनरी को 3 सफलताएं मिलीं। इंग्लैंड की ओर से जो रूट (77 रन) और कप्तान जोस बटलर (43 रन) के अलावा कोई अन्य बैटर बड़ी पारी नहीं खेल सका। 

इंग्लैंड-न्यूजीलैंड ओपनिंग मैच के टॉप रिकॉर्ड

  • वनडे इतिहास में पहली बार किसी टीम के सभी 11 बैटर्स डबल डिजिट स्कोर किया वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी भी टीम के सभी 11 बल्लेबाजों ने डबल डिजिट स्कोर किया है। यानी कि 10 से ज्यादा रन बनाए हैं।
  • रन चेज में वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी साझेदारी डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने रन चेज में वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी की। इस जोड़ी ने नाबाद 273 रन जोड़े। कीवी जोड़ी ने 2011 में तिलकरत्ने दिलशान और उपुल थरंगा का रिकॉर्ड तोड़ा। श्रीलंकाई जोड़ी ने 2011 के वर्ल्ड कप में नाबाद 231 रन की पार्टनरशिप की।
  • वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी न्यूजीलैंड के ओपनर डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने दूसरे विकेट के लिए 211 बॉल पर 273 रन की नाबाद साझेदारी की। टीम ने पहला विकेट 10 रन के टीम स्कोर पर गंवाया था। यह न्यूजीलैंड की ओर से वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी साझेदारी है।
  • रवींद्र ने वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड से सबसे तेज सेंचुरी जमाई नंबर-3 पर उतरे रचिन रवींद्र ने न्यूजीलैंड की ओर से वर्ल्ड कप में सबसे तेज सेंचुरी जमाई है। उन्होंने 82 बॉल पर शतक पूरा किया।
  • रवींद्र वर्ल्ड कप में शतक जमाने वाले न्यूजीलैंड के सबसे युवा बैटर रचिन रवींद्र वर्ल्ड कप में शतक जमाने वाले न्यूजीलैंड के सबसे युवा खिलाड़ी बने हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button