राज्यशासन

कौशल्या विहार योजना में 832 एलआईजी बहुमंजिलीय भवनों का भूमिपूजन;पत्रकारों को 15 प्रतिशत की छूट

 0 छत्तीसगढ़ में गौरवशाली पत्रकारिता और उसके उच्च आदर्शों को मिला संरक्षण: मुख्यमंत्री बघेल*

रायपुर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज शाम राजधानी स्थित अपने निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कौशल्या माता विहार योजना अंतर्गत सेक्टर-12 में 832 एलआईजी बहुमंजिलीय भवनों का वर्चुअल भूमिपूजन किया। इसमें मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार पत्रकारों को प्रस्तावित योजना में मकान खरीदने पर 15 प्रतिशत की छूट दी गई है। इसके लिए 6 करोड़ 37 लाख रूपए की राशि रायपुर विकास प्राधिकरण को स्वीकृत है। 

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने योजना का भूमिपूजन करते हुए पत्रकारों को बधाई दी और कहा कि छत्तीसगढ़ में पत्रकारों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य हो रहे हैं। पत्रकारों के कल्याण के लिए लगातार किए जा रहे प्रयासों के क्रम में ही आज कौशल्या माता विहार में पत्रकारों के आवास निर्माण के लिए भूमिपूजन किया गया। उन्होंने कहा कि कौशल्या माता विहार में आज पत्रकारों के आवासों के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया गया। मैंने पहले ही घोषणा की थी कि कौशल्या माता विहार में जो पत्रकार मित्र आवास खरीदेंगे, उन्हें शासन की ओर से 15 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बताया कि शासन के इस निर्णय का अनुमोदन कैबिनेट द्वारा भी किया जा चुका है। प्रथम स्टेज प्राक्कलन के अनुसार 309 पत्रकारों को दी जाने वाली छूट की राशि 06 करोड़ 37 लाख 20 हजार 450 रुपए रायपुर विकास प्राधिकरण को स्वीकृत की गई है। जो पत्रकार इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, मैं उन सभी को बधाई देता हूं। आप लोगों को यह खुशखबरी भी मिल ही चुकी होगी कि ललित सुरजन संचार प्रतिनिधि आवास ऋण ब्याज अनुदान योजना के अंतर्गत अवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस योजना के अंतर्गत पत्रकारों को आवास ऋण पर अनुदान दिया जाएगा। 30 लाख रुपए तक के आवास ऋण पर पांच वर्षों तक हर महीने 05 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा। यह योजना 01 अप्रैल 2023 के बाद खरीदे गए मकानों पर लागू होगी। 

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि हमारी सरकार के पांच वर्ष पूरे होने वाले हैं, इन पांच वर्षों के दौरान हमारी योजनाओं को मीडिया का भरपूर समर्थन मिला है। आप सभी के सहयोग से ही हमारी सरकार ने बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। मैं इसके लिए आप सभी को धन्यवाद कहना चाहता हूँ। इन पांच वर्षों के दौरान शासन और मीडिया ने बहुत अच्छे तालमेल के साथ काम किया है। हमने शासन से मीडिया की अपेक्षाओं को भी पूरा किया है, मीडिया से किए गए वादों को भी निभाया है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि सरकार ने छत्तीसगढ़ की गौरवशाली पत्रकारिता और उसके उच्च आदर्शों को संरक्षण देते रहने की अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की थी। इसी के अनुरूप राज्य में पत्रकार सुरक्षा कानून का निर्माण कर विधानसभा में पारित कराया। इस तरह के कानून के निर्माण करने की पहल करने वाला सबसे पहला राज्य छत्तीसगढ़ था।राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ मीडियाकर्मी सुरक्षा अधिनियम 2023 के तहत ‘छत्तीसगढ़ मीडिया स्वतंत्रता, संरक्षण एवं संवर्धन समिति’ का भी गठन कर दिया गया है।

विशेष सचिव आवास एवं पर्यावरण विभाग महादेव कावरे ने बताया कि कौशल्या माता विहार योजना अंतर्गत प्रस्तावित प्रोजेक्ट में कुल 832 फ्लैटों का निर्माण होगा। इसमें 320 नग 2-बीएच के फ्लैट और 512 नग 3-बीएच के फ्लैट शामिल है।कार्यक्रम में रायपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष दामू अम्बेडारे ने राज्य में पत्रकारों के कल्याण की दिशा में हो रहे सतत् कार्य के लिए मुख्यमंत्री श्री बघेल के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस दरम्यान राज्य सरकार द्वारा कई अहम निर्णय लिए गए हैं। रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुभाष धुप्पड़ ने कहा कि वर्तमान में आरडीए के अंतर्गत लोगों की आवास सुविधा को सुगमता से पूरा करने के लिए लगभग 6 हजार आवास उपलब्ध है। इनमें 5 हजार 500 के करीब कौशल्या माता विहार और 500 फ्लैट्स इन्द्रप्रस्थ योजना अंतर्गत शामिल है।

इस अवसर पर राज्य हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा, उपाध्यक्ष श्री सूर्यमणि मिश्रा, उपाध्यक्ष श्री शिव सिंह ठाकुर, संचालक मंडल सर्वश्री राजेन्द्र पप्पू बंजारे, हिरेन्द्र देवांगन, मुकेश साहू, श्रीमती चन्द्रवती साहू, श्रीमती ममता राय तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी धर्मेश कुमार साहू, रायपुर प्रेस क्लब से कोषाध्यक्ष सुश्री शगुफ्ता शिरीन तथा मनोज नायक, दीपक पाण्डेय, पीयुष मिश्रा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button